अपराध/हादसा

यमुनानगर: चाइनीज मांझे से कट गई बाइक सवार की गर्दन, बैन के बाद भी धड़ले से हो रही इसकी बिक्री

By Vinod Kumar -- January 29, 2022 2:48 pm

यमुनानगर/तिलक भारद्वाज: में एक बाइक सवार व्यक्ति की चाइनीज मांझे से गर्दन कट गई। हादसे के बाद बाइक सवार राजेश खून से लथपथ होकर सड़क पर गिर गया। आनन फानन में राजेश को घायल हालत में स्थानीय लोगों ने निजी अस्पताल में दाखिल करवाया ।

डॉक्टरों ने तुरंत राजेश के गले की नशों को जोड़ा। आपरेशन करने के बाद बाइक सवार की जान बच गई। उसकी गर्दन पर 13 टांके लगे है। पतंग उड़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाली चाइनीज मांझे से ये हादसा हुआ है। चाइनीज माझे पर पहले से ही प्रतिबंध लगा है। इसके बाद भी इसके खुले आम बिक्री हो रही है।

इस चाइनीज माझे की डोर से रोजाना कई हादसे सामने आ रहे हैं। यह धागा आसानी से तोड़ा भी नही जा सकता, लेकिन सवाल ये है कि जब इस डोर से कई बार बडे हादसे हो चुके हैं और प्रतिबंध भी लगा हुआ है तो यह डोर कैसे बाजारों में असानी से मिल रही है।

क्या है चाइनीज माझा
दरअसल, यह मांझा इतना खतरनाक होता है कि इससे हर साल कई लोगों और पक्षियों की मौत हो जाती है और काफी लोग घायल हो जाते हैं। इस मांझे के काफी ज्यादा खतरनाक होने की वजह से इस पर बैन लगाया गया है। चाइनीज मांझा, जिसे कुछ लोग प्लास्टिक का मांझा भी कहते हैं।

यह नायलॉन और एक मैटेलिक पाउडर से मिलकर बनाया जाता है। यह प्लास्टिक के जैसा लगता है और स्ट्रेचेबल होता है। ऐसे में जब इसे खींचते हैं तो यह टूटने के बजाय बढ़ जाता है। इसे काटना काफी मुश्किल होता है। इस धागे के नायलॉन पर कांच या लोहे के चूरे से धार भी लगाई जाती है, जिस वजह से यह मांझा और भी घातक हो जाता है। यह सिंपल मांझे से काफी अलग होता है।

  • Share