हरियाणा में नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए तैयारियां शुरू

By Arvind Kumar - August 12, 2020 9:08 am

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाली है तथा इस नीति में युवाओं को जिस तरह की शिक्षा व कौशल चाहिए उस पर फोकस किया गया है। इसके तहत, अब प्रत्येक विद्यार्थी, चाहे वह नर्सरी में हो या कॉलेज में हो, वैज्ञानिक तरीके से पढ़कर राष्ट्र निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभा सकेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीति के क्रियान्वयन में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं और व्यवस्थाओं को बनाने में जहां भी कुछ सुधार की आवश्यकता होगी, वह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 1000 नए अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा 104 राजकीय विद्यालयों को आदर्श संस्कृति मॉडल स्कूल के रूप में अपग्रेड किया जा रहा है जबकि 22 आदर्श संस्कृति मॉडल स्कूल पहले से ही संचालित हैं।

Preparations for the implementation of new education policy in Haryana

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यों के साथ जोड़ते हुए अपने राष्ट्रीय लक्ष्यों के अनुसार सुधार करते हुए यह नीति तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि पहली बार शिक्षा नीति तैयार करने से पहले पंचायती राज संस्थानों, जन प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों तथा अन्य हितधारकों से लिखित सुझाव लिए गए। लाखों सुझावों को इसमें शामिल किया गया, जो इस बात को दर्शाता है कि लोग वर्षों से चली आ रही शिक्षा व्यवस्था में बदलाव चाहते थे, जो इस नीति में देखने को मिला है।

शिक्षा मंत्री ने सभी अभिभावकों, शिक्षाविदों तथा इस नीति के क्रियान्यवन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से आह्वान किया कि नई शिक्षा नीति को लागू करने के कार्य को एक महायज्ञ समझकर करें। इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए हम सब को मन बनाना होगा और दृढ़ इच्छा शक्ति दिखानी होगी।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img