शिक्षा

स्किल इंडिया की दिशा में हरियाणा का एक और बड़ा कदम, 10वीं-12वीं के 50 हजार छात्रों को मिलेगी टूल किट

By Vinod Kumar -- May 24, 2022 11:32 am

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्किल इंडिया की दिशा में एक बार फिर हरियाणा नई इबारत लिखने जा रहा है। स्कूली स्तर पर छात्रों को पढाई के साथ साथ दूसरे कौशल की कैसे जानकारी दी जाए, कैसे उनको स्कूल से निकलते ही अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद की जाए इसे लेकर विभाग की ओर से कौशल आधारित टूल किट छात्रों को बांटी जा रही है।

पूरे प्रदेश में 27 मई को जिला स्तर,ब्लॉक स्तर और स्कूली स्तर पर वोकेशनल छात्रों को ये टूल किट दी जाएंगी। इस पूरे कार्यक्रम को लेकर विभाग की ओर से स्कूल प्रिंसिपल और जिला स्तर के शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम में जिला उपायुक्त से लेकर ब्लॉक स्तर तक के प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय स्तर के माननीयों को भी शामिल होने के लिए निमन्त्रण दिया जाएगा।

schools, haryana school, haryana, school timing

विभाग की ओर से जो टूल किट छात्रों को दी जानी है उसमें वोकेशनल एजुकेशन के हेल्थकेयर, मोटर वाहन (Automotive),सौंदर्य और कल्याण(beauty and wellness), कृषि(agriculture), परिधान निर्माण और घरेलू फर्नीचर (home furnishing) ट्रेड के छात्रों को ये टूल किट दी जाएगी। शिक्षा विभाग की इस पहल के पीछे मकसद है। स्टूडेंट earn while learn -यानी कि बच्चे पढ़ने के साथ साथ कुछ व्यवसायिक गतिविधियां सीखें ताकि उनकी कुछ आमदनी भी हो सके।

Haryana education board, board exam, haryana board, haryana
विभाग की ये पहल पूरे देश के लिए अनुकरणीय रहेगी क्योंकि इतने बड़े स्तर पर छात्रों को टूल किट देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। गौरतलब है कि इससे पहले शिक्षा विभाग की ओर से डिजिटल एजुकेशन में बड़ी पहल करते हुए सरकारी स्कूल के लाखों छात्रों को टेबलेट भी दिए जा रहे हैं।

Haryana Board | Eighth Class Exam | Haryana Education News

इसी कड़ी में अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले हजारों वोकेशनल छात्रों को ये टूल किट देकर उन्हें कौशल अधिगम में निपुण बनाया जाएगा,जिससे स्कूल से निकलते ही ये बच्चे अपने पैरों पर खड़े हों और अपना रोजगार खुद चुनें।

  • Share