हरियाणा

आकाश अंबानी होंगे रिलायंस जियो के नए चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा

By Vinod Kumar -- June 28, 2022 5:49 pm -- Updated:June 28, 2022 6:21 pm

देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरानों में से एक रिलायंस जियो के अगले चेयरमैन आकाश अंबानी होंगे। मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के बोर्ड के चेयरमैन पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। आकाश अंबानी मुकेश अंबानी के बेटे हैं। मुकेश अंबानी फ्लैगशिप कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे।

27 जून को रिलायंस जियो की बोर्ड मीटिंग में मुकेश अंबानी के डायरेक्टर पद से इस्तीफा देने पर सहमति बनी थी। इस बैठक में आकाश अंबानी को कंपनी का अगला चेयरमैन बनाने पर बोर्ड ने अपनी स्वीकृति दी थी। उनका कार्यकाल 5 सालों का होगा। आकाश अंबानी 27 जून से ही प्रभावी तौर पर रिलायंस जियो के नए चेयरमैन होंगे। रिलायंस जियो के नए चेयरमैन आकाश अंबानी पहले कंपनी में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं।

ambani

बोर्ड ने इसके अलावा रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को अतिरिक्त डाइरेक्टर बनाने की भी मंजूरी दी है। दोनों को ही 05 साल के लिए स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। बोर्ड ने पंकज मोहन पवार को रिलायंस जियो का एमडी बनाने की मंजूरी दी है। यह नियुक्ति भी 27 जून को तत्काल प्रभाव से अगले 05 साल के लिए हो गई है।

बता दें कि रिलायंस जियो इस समय में देश की सबसे बड़ी दिग्गज टेलीकॉम कंपनी है। जियो के पास इस समय देश में सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी का रेवेन्यू 20,901 करोड़ रुपये है। जियो ने हाल के वर्षों में डिजिटल सेक्टर में कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है। इनमें आकाश अंबानी ने अहम भूमिका निभाई है।

आकाश अंबानी को ऐसे समय रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया गया है जब देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी हो रही है। मुकेश अंबानी केइस्तीफे और आकाश अंबानी की नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है।

  • Share