Advertisment

आकाश अंबानी होंगे रिलायंस जियो के नए चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा

author-image
Vinod Kumar
New Update
आकाश अंबानी होंगे रिलायंस जियो के नए चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा
Advertisment

देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरानों में से एक रिलायंस जियो के अगले चेयरमैन आकाश अंबानी होंगे। मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के बोर्ड के चेयरमैन पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। आकाश अंबानी मुकेश अंबानी के बेटे हैं। मुकेश अंबानी फ्लैगशिप कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे। 27 जून को रिलायंस जियो की बोर्ड मीटिंग में मुकेश अंबानी के डायरेक्टर पद से इस्तीफा देने पर सहमति बनी थी। इस बैठक में आकाश अंबानी को कंपनी का अगला चेयरमैन बनाने पर बोर्ड ने अपनी स्वीकृति दी थी। उनका कार्यकाल 5 सालों का होगा। आकाश अंबानी 27 जून से ही प्रभावी तौर पर रिलायंस जियो के नए चेयरमैन होंगे। रिलायंस जियो के नए चेयरमैन आकाश अंबानी पहले कंपनी में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं।

ambani

बोर्ड ने इसके अलावा रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को अतिरिक्त डाइरेक्टर बनाने की भी मंजूरी दी है। दोनों को ही 05 साल के लिए स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। बोर्ड ने पंकज मोहन पवार को रिलायंस जियो का एमडी बनाने की मंजूरी दी है। यह नियुक्ति भी 27 जून को तत्काल प्रभाव से अगले 05 साल के लिए हो गई है।

publive-image

बता दें कि रिलायंस जियो इस समय में देश की सबसे बड़ी दिग्गज टेलीकॉम कंपनी है। जियो के पास इस समय देश में सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी का रेवेन्यू 20,901 करोड़ रुपये है। जियो ने हाल के वर्षों में डिजिटल सेक्टर में कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है। इनमें आकाश अंबानी ने अहम भूमिका निभाई है।

publive-image

आकाश अंबानी को ऐसे समय रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया गया है जब देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी हो रही है। मुकेश अंबानी केइस्तीफे और आकाश अंबानी की नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है।

-

mukesh-ambani reliance-industries akash-ambani reliance-jio reliance-group reliance-jio-infocom-ltd
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment