हरियाणा में छुट्टियों में भी स्टूडेंट्स को करना होगा काम, टीचर हर हफ्ते देंगे 'होम वर्क', विभाग करेगा सम्मानित

हरियाणा के स्कूलों में समर वेकेशन का ऐलान हो गया है। राज्य में आज से स्कूल बंद कर दिए गए हैं। अब तीन जुलाई को स्कूल खुलेंगे। इन छुट्टियों में शिक्षकों के साथ-साथ विद्यार्थी भी खाली नहीं बैठ सकेंगे।

By  Rahul Rana June 1st 2023 11:59 AM

ब्यूरो : हरियाणा के स्कूलों में समर वेकेशन का ऐलान हो गया है। राज्य में आज से स्कूल बंद कर दिए गए हैं। अब तीन जुलाई को स्कूल खुलेंगे। इन छुट्टियों में शिक्षकों के साथ-साथ विद्यार्थी भी खाली नहीं बैठ सकेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से उन्हें हर हफ्ते का काम दिया गया है। ऐसे में छात्रों को होमवर्क देने की जिम्मेदारी शिक्षकों को सौंपी गई है। हर हफ्ते दो विषयों के छात्रों को होमवर्क देना जरूरी किया गया है।


इस आशय का आदेश हरियाणा के स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किया गया है। जारी आदेश में निदेशालय की ओर से कहा गया है कि विभाग ने ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग करने के लिए समर हीरो चैलेंज अभियान शुरू किया है। इस चैलेंज के तहत शिक्षकों और छात्रों को 5 जून से 30 जून तक वन स्कूल पीएएल एप्लीकेशन पर काम करना होगा।


इस चैलेंज के तहत शिक्षकों को छात्रों को 2 विषयों का होमवर्क देना होगा। निदेशालय के आदेश में छात्रों के लिए अलग से गाइडलाइन भी जारी की गई है।उन्हें हर हफ्ते मिलने वाले होमवर्क में से एक विषय का काम जरूर करना होगा। इसके साथ ही जरूरी टॉपिक्स के एक फोकस्ड प्रैक्टिस क्वेश्चन पर भी हर हफ्ते काम करना होगा। 


यह काम सीसीई के तहत होने वाले प्रोजेक्ट वर्क से अलग होगा। इसके सीसीई में अंक नहीं जोड़े जाएंगे। शिक्षा विभाग के इस चैलेंज को पूरा करने वालों को समर पाल टीचर और समर पाल स्टूडेंट्स की उपाधि दी जाएगी। इसके अलावा टॉप 100 विद्यार्थियों और 50 शिक्षकों को भी विभाग द्वारा सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा अधिकारियों को इन आदेशों की पालना सुनिश्चित करने की कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Related Post