यौन उत्पीड़न के आरोप में WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण को कोर्ट में पेश होने का दिया आदेश

भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह को कई एथलीटों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के जवाब में 18 जुलाई को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट एवेन्यू अदालत में बुलाया गया है।

By  Rahul Rana July 7th 2023 04:51 PM

ब्यूरो : भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह को कई एथलीटों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के जवाब में 18 जुलाई को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट एवेन्यू अदालत में बुलाया गया है। अदालत ने माना है कि उनके खिलाफ मामला आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं।

दिल्ली पुलिस ने 15 जून को आरोप पत्र दायर किया, जिसमें छह बार के सांसद सिंह पर यौन उत्पीड़न, आपराधिक धमकी और पीछा करने का आरोप लगाया गया। यह आरोप पत्र कई महिला पहलवानों की शिकायतों के बाद आया, जिस पर देरी से की गई कार्रवाई के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हंगामा हुआ।


ऊपर उल्लिखित आरोपों के अलावा, एक नाबालिग पहलवान द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर, यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत बृज भूषण सिंह के खिलाफ एक और प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज की गई थी। यह एफआईआर उन सात महिला पहलवानों के आरोपों की श्रृंखला का हिस्सा थी जिन्होंने सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।


बृजभूषण शरण सिंह ने यौन दुराचार के सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और आरोपों का खंडन करते हुए एक अपमानजनक बयान जारी किया है। दोषी पाए जाने पर उसे तीन साल तक की सजा हो सकती है। इनकार के बावजूद, उनके एक सहयोगी ने कहा कि विधायक पुलिस के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे और अदालत के फैसले का सम्मान करेंगे।


भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह को अदालत द्वारा तलब करना कई महिला एथलीटों द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए गंभीर यौन उत्पीड़न के आरोपों को उजागर करता है। मामले को आगे बढ़ाने का अदालत का निर्णय यह दर्शाता है कि कानूनी कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं।


आरोपों ने खेल उद्योग के भीतर उत्पीड़न के मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है। आरोपों में दोषी पाए जाने पर कानूनी कार्यवाही बृजभूषण शरण सिंह के लिए परिणाम और संभावित परिणाम निर्धारित करेगी।


Related Post