टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए आधी रात से फास्टैग अनिवार्य

By Arvind Kumar - February 15, 2021 11:02 am

नई दिल्ली। टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए आज आधी रात से फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। अब टोल पर नकद भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग के कार्यान्वयन की समय सीमा भी आगे बढ़ाने से इंकार कर लिया है। ऐसे में आपके पास आखिरी विकल्प यही बचा है कि आप जल्दी अपनी गाड़ी पर FASTag लगवा लें।

आज जारी एक बयान में, मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि डिजिटल मोड के माध्यम से शुल्क भुगतान को बढ़ावा देने, प्रतीक्षा समय और ईंधन की खपत को कम करने और शुल्क प्लाज़ा के माध्यम से एक आसान और निर्बाध मार्ग प्रदान करने के लिए ऐसा किया गया है। 

FASTag Mandatory From Today टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए आधी रात से फास्टैग अनिवार्य

बता दें कि बिना फास्टैग या निष्क्रिय फास्टैग वाले वाहनों से जुर्माने के तौर पर दोगुना टोल वसूला जाएगा। इसलिए अगर आपको टोल पर दोगुना टोल नहीं भरना है और टोल पर लंबी-लंबी कतारों से बचना है तो आप जल्द से जल्द FASTag लगवा लें।

FASTag Mandatory From Today टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए आधी रात से फास्टैग अनिवार्य

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि वाहन मालिकों को तुरंत इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिये। गडकरी ने नागपुर में कहा कि सरकार ने समयसीमा को दो-तीन बार बढ़ाया है और अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जायेगा। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक कुछ मार्गों पर फास्टैग का पंजीकरण 90 प्रतिशत हो गया है और केवल 10 प्रतिशत लोग ही बचे हैं।

यह भी पढ़ें- पुलवामा हमले की बरसी पर जम्मू में भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद

यह भी पढ़ें- मंत्री के बयान पर बवाल: किसानों ने फूंका कृषि मंत्री जेपी दलाल का पुतला

FASTag Mandatory From Today टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए आधी रात से फास्टैग अनिवार्य

बता दें कि फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है जो टोल प्लाजा पर आपके वाहन में लगे फास्टैग को ट्रैक कर आपके अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट लेता है।

adv-img
adv-img