कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने को हरियाणा तैयार, अनिल विज ने अधिकारियों को दिए निर्देश

By Arvind Kumar - July 07, 2021 11:07 am

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए हर जिले में कोरोना मॉनीटिरिंग कमेटियां गठित की जाएं और इन कमेटियों में प्रत्येक जिला के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन और नगर निकायों के अधिकारियों के साथ-साथ आईएमए के लोगों को भी शामिल किया जाए ताकि कोरोना की संभावित लहर से अच्छी प्रकार से निपटा जा सके।

इसके अलावा, कोरोना की तीसरी लहर के आने से पहले-पहले राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने को प्रयास भी करना होगा। विज ने ये निर्देश मंगलवार को यहां राज्य स्तरीय कोविड मॉनीटिरिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए। इस बैठक में वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से राज्य के सभी जिलों के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक व सिविल सर्जन के अतिरिक्त अन्य अधिकारी भी जुडे़।

यह भी पढ़ें- फिर से नंबर 1 क्रिकेटर बनीं मिताली राज

यह भी पढ़ें- UP में 25 जुलाई से कांवड़ यात्रा निकालने की मंजूरी

Coronavirus: India reports 34,703 new cases in last 24 hours, lowest in 111 days
विज ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर से भी ज्यादा संक्रमित होगी इसलिए हमें पहले से ही सभी तैयारियों को व्यापक रूप से करना है जिसमें आक्सीजन, वैंटीलेटर के साथ-साथ आईसीयू इत्यादि की संख्या को बढ़ाने की व्यवस्था शामिल है।

उन्होंने कहा कि ऐसा भी कहा जा रहा है कि जिन लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं उनमें मृत्यु दर की संभावना कम हो जाती है इसलिए हमें कोरोना की तीसरी लहर के आने से पहले-पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज को लगाने का प्रयास करना है। अभी तक प्रदेश में 95 लाख लोगों को वैक्सीन लगी है।

adv-img
adv-img