Tue, May 21, 2024
Whatsapp

AstraZeneca का बड़ा फैसला, दुनियाभर से वापस मंगाई कोविड वैक्सीन, टीके की सुरक्षा को लेकर उठे थे सवाल

ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से विकसित अपनी COVID-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस लेने की घोषणा की है।

Written by  Rahul Rana -- May 08th 2024 10:29 AM
AstraZeneca का बड़ा फैसला, दुनियाभर से वापस मंगाई कोविड वैक्सीन, टीके की सुरक्षा को लेकर उठे थे सवाल

AstraZeneca का बड़ा फैसला, दुनियाभर से वापस मंगाई कोविड वैक्सीन, टीके की सुरक्षा को लेकर उठे थे सवाल

ब्यूरो: ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से विकसित अपनी COVID-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस लेने की घोषणा की है। यह निर्णय वैक्सीन से जुड़े दुर्लभ दुष्प्रभावों को स्वीकार करने वाली रिपोर्ट सामने आने के तुरंत बाद आया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित इस जैब को कोविशील्ड के नाम से जाना जाता है, जिसे अब एस्ट्राजेनेका द्वारा व्यावसायिक कारणों के कारण दुनिया भर में वितरण से हटाया जा रहा है।

द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्राजेनेका का कहना है कि वैश्विक स्तर पर उपलब्ध अद्यतन COVID-19 टीकों की अधिकता के कारण इसे वापस लिया गया है, जो विशेष रूप से वायरस के उभरते वेरिएंट को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कदम में यूरोपीय संघ में वैक्सीन के विपणन प्राधिकरण को स्वैच्छिक रूप से वापस लेना और इसके उत्पादन को बंद करना शामिल है, जिससे यह अनुपयोगी हो जाएगा। अन्य देशों में भी इसी तरह की कार्रवाई किए जाने की उम्मीद है जहां टीका लगाया गया है।


यह विकास एस्ट्राजेनेका के सामने आने वाली कानूनी चुनौतियों के बीच सामने आया है, जिसमें यूके में 100 मिलियन पाउंड का मुकदमा भी शामिल है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि सीओवीआईडी ​​-19 जैब के कारण मौतें और चोटें हुईं। अदालत के दस्तावेज़ों से फरवरी में एस्ट्राज़ेनेका की दुर्लभ घटनाओं की स्वीकृति का पता चला, जहां टीका थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस का कारण बन सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती शामिल है।

इस सिंड्रोम को ब्रिटेन में कम से कम 81 मौतों से जोड़ा गया है। इन कानूनी लड़ाइयों के बावजूद, एस्ट्राज़ेनेका ने कोविशील्ड की वापसी और चल रही मुकदमेबाजी के बीच किसी भी सीधे संबंध से इनकार किया है।

वापसी के जवाब में, एस्ट्राजेनेका ने महामारी से निपटने में अपने टीके के महत्वपूर्ण योगदान पर जोर दिया, अनुमान है कि इसके उपयोग के पहले वर्ष के भीतर 6.5 मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाई गई थी, और विश्व स्तर पर तीन अरब से अधिक खुराक की आपूर्ति की गई थी। कंपनी ने महामारी प्रतिक्रिया में इस अध्याय के निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए नियामकों और भागीदारों के साथ सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि मूल COVID-19 स्ट्रेन को लक्षित करने वाले सभी "मोनोवैलेंट" टीकों को अंततः वापस ले लिया जाएगा और उनके स्थान पर अद्यतन टीकों को लगाया जाएगा जो वायरस वेरिएंट के व्यापक स्पेक्ट्रम को संबोधित करने में सक्षम हैं।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS