Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

COP 28 Meeting: दुबई में COP 28 बैठक, पीएम मोदी करेंगे सात द्विपक्षीय बैठक, देंगे 4 भाषण

दुबई में COP 28 बैठक में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी दुबई गए हैं। इस दौरान पीए मोदी सात द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे और 4 भाषण भी देंगे।

Written by  Deepak Kumar -- December 01st 2023 12:51 PM
COP 28 Meeting: दुबई में COP 28 बैठक, पीएम मोदी करेंगे सात द्विपक्षीय बैठक, देंगे 4 भाषण

COP 28 Meeting: दुबई में COP 28 बैठक, पीएम मोदी करेंगे सात द्विपक्षीय बैठक, देंगे 4 भाषण

ब्यूरोः संयुक्त अरब अमीरात में 2023 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन सीओपी28 की उच्च-स्तरीय बैठक है। सीओपी28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक हो रहा है। इस बैठक में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी दुबई गए हैं और उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेने का कार्यक्रम है।  बैठक में 200 देशों ने ऐतिहासिक जलवायु समझौता किया।

21 घंटे के अपने प्रवास के दौरान पीएम का कार्यक्रम

दुबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 21 घंटे के प्रवास पर है। इस प्रवास के दौरान पीएम मोदी 7 द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे और 4 भाषण भी देंगे। वहीं, जलवायु परिवर्तन संबंधी कार्यक्रमों में पीएम मोदी दो विशेष पहलों में भी भाग लेंगे। इस दौरान विश्व के कई नेताओं के साथ पीएम मोदी की अनौपचारिक बैठकें हो सकती हैं। अधिकारियों की ओर से  इसकी जानकारी दी गई है। COP28 में पीएम मोदी के कार्यक्रम में तीन अतिरिक्त कार्यक्रमों में भागीदारी शामिल है, जो पेरिस समझौते की प्रगति की समीक्षा करने और भविष्य की जलवायु कार्रवाइयों को आकार देने में महत्वपूर्ण हैं।

इन देशों के नेता बैठक में नहीं हुए शामिल

इस शिखर सम्मेलन की शुरुआत में प्रतिनिधियों की ओर से गाजा में मारे गए लोगों के लिए मौन रखा गया, जबकि इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग और संयुक्त अरब अमीरात के शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान जैसे नेताओं के बीच बैठक हुई। इस बैठक में संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के नेता शामिल नहीं हुए हैं। 


- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...