Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

हरियाणा के DGP को आया फ़ोन, फिर गृहमंत्री विज से मांगा 3 दिन का समय, अब तक 100 जांच अधिकारी सस्पेंड

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने वायरलेस के माध्यम से डीजीपी, एडीजीपी (कानून एवं व्यवस्था), सभी पुलिस रेंजों के महानिरीक्षकों, पुलिस आयुक्तों और एसपी से बात करते हुए उन्हें 372 जांच अधिकारियों (आईओ) को तुरंत निलंबित करने का निर्देश दिया।

Written by  Rahul Rana -- October 28th 2023 12:09 PM
हरियाणा के DGP को आया फ़ोन, फिर गृहमंत्री विज से मांगा 3 दिन का समय, अब तक 100 जांच अधिकारी सस्पेंड

हरियाणा के DGP को आया फ़ोन, फिर गृहमंत्री विज से मांगा 3 दिन का समय, अब तक 100 जांच अधिकारी सस्पेंड

ब्यूरो : हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने वायरलेस के माध्यम से डीजीपी, एडीजीपी (कानून एवं व्यवस्था), सभी पुलिस रेंजों के महानिरीक्षकों, पुलिस आयुक्तों और एसपी से बात करते हुए उन्हें 372 जांच अधिकारियों (आईओ) को तुरंत निलंबित करने का निर्देश दिया।

कथित तौर पर आईओ पिछले एक साल से लंबित मामलों के निपटारे में देरी कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि निलंबन आदेश की प्रतियां शाम तक गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय को भेज दी जाएं।  विज ने कहा कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, उन्होंने कहा: "अंबाला में, मैं रात 2 बजे तक जनता दरबार लगाता हूं और लोगों की शिकायतें सुनता हूं, जिनमें से अधिकांश पुलिस से संबंधित हैं।" उन्होंने कहा कि वे लंबित मामलों के निपटारे के संबंध में अधिकारियों से बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ''372 आईओ को निलंबित करने की ऐसी कार्रवाई देश में पहली बार की गई है।''


उन्होंने कहा कि इतने सारे मामलों का लंबित रहना पुलिस की तस्वीर को दर्शाता है, जिसे सुधारने की जरूरत है। आईओ को सस्पेंड करने का निर्देश जारी करने से पहले डीजीपी को पत्र लिखा गया, इन पुलिसकर्मियों से पत्राचार किया गया और स्पष्टीकरण मांगा गया। हालांकि, आईओ का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया, इसलिए उन्हें निलंबित करने के निर्देश दिए गए। 

आपको बता दें कि लंबित मामलों का आंकड़ा 3,229 था, जो बहुत बड़ा था, उन्होंने कहा, “मैं लोगों के प्रति जवाबदेह हूं, मेरे पास गृह विभाग है। यह सुनिश्चित करना मेरी जिम्मेदारी है कि लोगों को न्याय मिले।”  गौरतलब है कि अब तक करीब 100 आईओ सस्पेंड किए जा चुके हैं, जबकि बाकी शेष 272 को लेकर डीजीपी लिस्ट बना रहे हैं। उन्होंने गृहमंत्री अनिल विज से कार्रवाई के लिए 3 दिन का समय मांगा गया है। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...