Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

Haryana: इंटरपोल की निगरानी सूची में शामिल हरियाणा का 19 वर्षीय गैंगस्टर नकली पासपोर्ट के साथ भाग गया अमेरिका

हरियाणा के एक 19 वर्षीय भगोड़े योगेश कादियान ने खुद को आपराधिक साजिश और कई हत्याओं के प्रयास के आरोप में इंटरपोल की वांछित सूची में पाया है।

Written by  Rahul Rana -- October 27th 2023 06:04 PM
Haryana: इंटरपोल की निगरानी सूची में शामिल हरियाणा का 19 वर्षीय गैंगस्टर नकली पासपोर्ट के साथ भाग गया अमेरिका

Haryana: इंटरपोल की निगरानी सूची में शामिल हरियाणा का 19 वर्षीय गैंगस्टर नकली पासपोर्ट के साथ भाग गया अमेरिका

ब्यूरो : दो साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित हुए योगेश कादियान पर भी अपने प्रतिद्वंद्वी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को खत्म करने के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का संदेह है। घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में, हरियाणा के एक 19 वर्षीय भगोड़े योगेश कादियान ने खुद को आपराधिक साजिश और कई हत्याओं के प्रयास के आरोप में इंटरपोल की वांछित सूची में पाया है। जो बात इस भगोड़े को अलग करती है, वह कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ चल रही प्रतिद्वंद्विता में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उसकी कथित भूमिका है, जो वैश्विक प्रभाव वाला संघर्ष है।


योगेश कादियान, जो सिर्फ दो साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित हुआ था, वर्तमान में दुर्जेय बबिन्हा गिरोह से जुड़ा हुआ है, जो अत्याधुनिक हथियारों में दक्षता के लिए जाना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका की उनकी यात्रा धोखे से घिरी हुई थी, क्योंकि जब वह केवल 17 वर्ष के थे, तो वह नकली पासपोर्ट के साथ भागने में सफल रहे।

इंटरपोल के नोटिस में कादियान पर कई गंभीर अपराधों का आरोप लगाया गया है, जिसमें आपराधिक साजिश, हत्या का प्रयास, एक ही इरादे से कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कृत्य और प्रतिबंधित आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद का गैरकानूनी कब्ज़ा और उपयोग शामिल है।

सूत्रों का कहना है कि कादियान न केवल बंबीहा गिरोह के साथ बल्कि खालिस्तानी आतंकवादियों के साथ भी जुड़ाव रखता है, जिससे उसके आपराधिक नेटवर्क के अंतरराष्ट्रीय आयामों के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इन कथित संबंधों की जांच के प्रयास में हाल ही में भारत में उनके आवास और ज्ञात ठिकानों पर छापेमारी की। उसे पकड़ने में सहायता के लिए, उसके ठिकाने की जानकारी देने वाले को 1.5 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की गई है और इंटरपोल ने कादियान के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है।

रेड कॉर्नर नोटिस, इंटरपोल से सदस्य देशों को भेजा गया एक अनुरोध है, जिसमें प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या अन्य कानूनी प्रक्रियाओं के लंबित रहने तक किसी व्यक्ति के स्थान और अस्थायी हिरासत की मांग की जाती है। इंटरपोल ने पहले गैंगस्टर हिमांशु उर्फ ​​भाऊ जैसे अन्य भगोड़ों के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह विदेश में रह रहा है। ये भगोड़े कथित तौर पर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह को खत्म करने और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में अपना प्रभुत्व स्थापित करने के लिए सहयोग कर रहे हैं।

वर्तमान में, गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई नशीली दवाओं की तस्करी से संबंधित आरोप में अहमदाबाद जेल में बंद है, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा जांच की जा रही है। बिश्नोई को गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी फंसाया गया है। उनकी बदनामी हाल ही में फिर से उभर कर सामने आई जब उन्होंने कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी सुखदूल सिंह की हत्या की जिम्मेदारी ली। सुखदूल, जिसे सुखा डुनेके के नाम से भी जाना जाता है, कनाडा में अंतर-गिरोह हिंसा का शिकार हो गया। बिश्नोई ने विशेष रूप से बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को कई धमकियां दी हैं, जिसमें उन्हें एक ईमेल भेजकर चेतावनी दी गई है कि अगर उन्होंने इस साल की शुरुआत में एक समाचार चैनल पर बिश्नोई का साक्षात्कार नहीं देखा तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...