Thu, May 2, 2024
Whatsapp

चैत्र मेले शुरूः जानिए क्यों हमीरपुर के दियोटसिद्ध मंदिर में महिलाएं दूर से करती हैं दर्शन

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में स्थित प्रमुख सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास के मेले आज से शुरू हो गए हैं।

Written by  Rahul Rana -- March 14th 2023 05:21 PM
चैत्र मेले शुरूः जानिए क्यों हमीरपुर के दियोटसिद्ध मंदिर में महिलाएं दूर से करती हैं दर्शन

चैत्र मेले शुरूः जानिए क्यों हमीरपुर के दियोटसिद्ध मंदिर में महिलाएं दूर से करती हैं दर्शन

ब्यूरो: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में उत्तर भारत के प्रमुख सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ का मंदिर दियोटसिद्ध है। जहां पर आज से चैत्र मास के मेले शुरू होग गए हैं। यह मेले 3 महीनों तक चलेंगे। इस दौरान इन मेलों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। 

आपको बता दें कि मेले के दौरान यहां पर जिंदा बकरे की सुगंध दियोट नाम के राक्षस को सुंघाई जाती है। मंदिर में बनी बाबा की गुफा में प्रसाद के तौर पर मीठे रोट चढ़ाए जाते हैं। मेले के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहंुचते है।   


यहां जाने महिलाएं क्यों दूर से करती हैं दर्शन 

इस मंदिर की परंपरा है कि यहां आने वाला हर पुरष मंदिर की गुफा में पहंुचने के बाद चढ़ावे के तौर पर मीठे रोट चढ़ाकर मन्नतें मांगते हैं। तो वहीं दूसरी तरफ महिलाएं इस गुफा के ठीक सामने बनाए गई जगह पर खड़ी होकर दर्शन करती हैं और यह परंपरा सदियों से चलती आ रही है। 

वहीं दूसरी तरफ महिलाएं अशुद्ध अवस्था में होने के कारण अपने आप ही गुफा के दर्शन नहीं करती। हालांकि जिले में डीसी और एसपी दोनों ही महिला अधिकारी हैं। लेकिन वह भी गुफा में जाकर दर्शन नहीं करती। 

यहां जाने मंदिर की मान्यता 

ऐसा माना जाता है कि 3 किलोमीटर पीछे शाहतलाई में 12 साल लगातार मां रत्नों की बाल योगी ने गऊएं चराईं थीं जिसके बाद फिर वह मोर की सवारी से गुफा पंहुचे थे। उसके बाद दियोट नामक राक्षस जो इसी गुफा में रहता था । वह लोगों को परेशान करता था। जिसके बाद बाबा ने उसका वध कर दिया और बाद में खुद गुफा प्रकट हो गए। जिसके बाद से इस महीने यहां पर बाबा का साक्षात निवास माना जाता है। इसलिए इन दिनों राक्षस को जिंदा बकरे और बाबा की गुफा में मीठे रोट चढ़ाए जाते हैं। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...