Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

धूमधाम से मनाया गया दलाई लामा का 88वां जन्मदिन, CM सुक्खू ने लिया आशीर्वाद, PM ने भी दी बधाई

दलाई लामा आज गुरुवार को 88 साल के हो गए। तिब्बती प्रतिष्ठान निर्वासित है और निर्वासित तिब्बतियों ने मैक्लोडगंज में दलाई लामा के मुख्य मंदिर में इस अवसर का जश्न मनाया।

Written by  Rahul Rana -- July 06th 2023 02:01 PM -- Updated: July 06th 2023 02:04 PM
धूमधाम से मनाया गया दलाई लामा का 88वां जन्मदिन, CM सुक्खू ने लिया आशीर्वाद, PM ने भी दी बधाई

धूमधाम से मनाया गया दलाई लामा का 88वां जन्मदिन, CM सुक्खू ने लिया आशीर्वाद, PM ने भी दी बधाई

धर्मशाला: दलाई लामा आज गुरुवार को 88 साल के हो गए। तिब्बती प्रतिष्ठान निर्वासित है और निर्वासित तिब्बतियों ने मैक्लोडगंज में दलाई लामा के मुख्य मंदिर में इस अवसर का जश्न मनाया। जन्मदिन समारोह में हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हुए। दलाई लामा का जन्मदिन तिब्बत में रह रहे और निर्वासित तिब्बतियों के लिए एक विशेष अवसर था और उन्होंने इसे धूमधाम से मनाया। विश्व नेताओं सहित दुनिया भर के अनुयायियों ने दलाई लामा को उनके जन्मदिन के अवसर पर बधाई दी।


2011 में तिब्बतियों के अस्थायी प्रमुख के रूप में अपनी स्वयं की सेवानिवृत्ति के बाद से दलाई लामा अपने जन्मदिन के अवसर पर कोई राजनीतिक संदेश नहीं देते हैं। 2011 में  दलाई लामा ने निर्वासित तिब्बती सरकार पर अपना अस्थायी अधिकार निर्वाचित सरकार को सौंप दिया था। उम्र बढ़ने के साथ दलाई लामा निर्वासित तिब्बती सरकार पर अपना अस्थायी अधिकार सौंपने के बावजूद तिब्बत में चीनी शासन के खिलाफ तिब्बती प्रतिरोध का प्रतीक बने हुए हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तिब्बती समुदाय के लोगों और प्रदेश के बीच 75 वर्षों का गहरा रिश्ता है। उन्होंने दोनों समुदायों के बीच सौहार्दपूर्ण सह.अस्तित्व पर प्रकाश डाला और आश्वस्त किया कि राज्य सरकार तिब्बती समाज के कल्याण के लिए सदैव तत्पर रहेगी। सुक्खू ने धर्मगुरु के स्वस्थ जीवन और लंबी आयु की कामना करते हुए कहा कि धर्मगुरु पिछले करीब 64 वर्ष से धर्मशाला के मैक्लोडगंज में रह रहे हैं। हिमाचल और खासकर धर्मशाला के लोगों के लिए सौभाग्य की बात है कि दलाई लामा ने निर्वासन के बाद हिमाचल को अपना घर बनाया। इतने लंबे समय से धर्मगुरु के साथ बड़ी संख्या में तिब्बती समुदाय के लोग हिमाचल सहित पूरे देश के विभिन्न हिस्सों में भाईचारे के साथ रह रहे हैं।

इससे पूर्व मैक्लोडगंज के मुख्य बौद्ध मठ पंहुचने पर धर्मगुरु ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू और उनकी पत्नी को खतका यानी पवित्र कपड़ा ओढ़ा कर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू व उनकी धर्मपत्नी ने भी धर्मगुरु का आशीर्वाद लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ कृषि मंत्री चैधरी चंद्र कुमारए सीपीएस किशोरी लालए आशिष बुटेलए एचपीटीडीसी के अध्यक्ष आरएस बाली सहित शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानियाए अनिल गोमा सहित अन्य विधायक मौजूद रहे।

PM MODI ने भी दी बधाई 


- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...