Fri, Apr 19, 2024
Whatsapp

व्हाइट हाउस ने मोदी के तहत लोकतंत्र पर चिंताओं को किया खारिज, अमेरिका-भारत की मजबूत साझेदारी पर दिया जोर

व्हाइट हाउस ने प्रधान मंत्री मोदी के तहत भारत में लोकतंत्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं का जवाब दिया है ।

Written by  Rahul Rana -- June 06th 2023 01:02 PM
व्हाइट हाउस ने मोदी के तहत लोकतंत्र पर चिंताओं को किया खारिज, अमेरिका-भारत की मजबूत साझेदारी पर दिया जोर

व्हाइट हाउस ने मोदी के तहत लोकतंत्र पर चिंताओं को किया खारिज, अमेरिका-भारत की मजबूत साझेदारी पर दिया जोर

ब्यूरो : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन ने 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण दिया है। यात्रा से पहले, व्हाइट हाउस ने प्रधानमंत्री के तहत भारत में लोकतंत्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं का जवाब दिया। जॉन किर्बी, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार के समन्वयक ने दोहराया कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है और लोगों को इसे पहली बार देखने के लिए नई दिल्ली आने के लिए प्रोत्साहित किया।


किर्बी ने कई स्तरों पर संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच मजबूत साझेदारी पर प्रकाश डाला। उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के संबंध में रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन द्वारा हाल ही में की गई घोषणाओं का उल्लेख किया। इसके अतिरिक्त, किर्बी ने अमेरिका और भारत के बीच महत्वपूर्ण आर्थिक व्यापार संबंधों पर जोर दिया। इसके अलावा, उन्होंने प्रशांत क्वाड में भारत की सदस्यता और भारत-प्रशांत सुरक्षा में एक मित्र और भागीदार के रूप में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री मोदी को राजकीय रात्रिभोज का निमंत्रण देने के कारण के बारे में पूछे जाने पर, किर्बी ने संयुक्त राज्य अमेरिका के रणनीतिक साझेदार के रूप में भारत के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों, बहुपक्षीय सहयोग और विभिन्न वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने सहित कई कारणों को सूचीबद्ध किया कि भारत क्यों महत्व रखता है। किर्बी ने दोनों देशों के बीच साझेदारी और दोस्ती को गहरा करने में राष्ट्रपति बिडेन की प्रत्याशा व्यक्त की।

भारत में लोकतंत्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में, किर्बी ने दोहराया कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है जिसे नई दिल्ली आने वाला कोई भी व्यक्ति देख सकता है। उन्होंने यात्रा के दौरान लोकतांत्रिक संस्थानों की ताकत और स्वास्थ्य पर चर्चा के महत्व को स्वीकार किया।

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने जोर देकर कहा कि चिंता व्यक्त करना किसी भी दोस्ती का एक स्वाभाविक हिस्सा है और बाइडेन प्रशासन दुनिया भर के दोस्तों के साथ चिंताओं को दूर करने से नहीं कतराता है। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यात्रा का प्राथमिक उद्देश्य अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी और दोस्ती को मजबूत करना है।

व्हाइट हाउस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत भारत में लोकतंत्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया और एक जीवंत लोकतंत्र के रूप में भारत की स्थिति पर जोर दिया। प्रधान मंत्री मोदी की आगामी राजकीय यात्रा का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी और दोस्ती को गहरा करना है।

यह यात्रा विभिन्न द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों को कवर करेगी, जिसमें रक्षा सहयोग, आर्थिक संबंध और भारत-प्रशांत सुरक्षा शामिल हैं। बाइडेन प्रशासन ने भारत के साथ एक मजबूत साझेदारी को बढ़ावा देते हुए चिंता व्यक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...