Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

बड़ी लापरवाही : बिना फायर एनओसी चल रहा Chandigarh PGI, 16 इमारतों में से 15 में इंतजाम पूरे नहीं

पीजीआई में हुए अग्निकांड के बाद मंगलवार को अग्नि विभाग ने पंजाब यूनिवर्सिटी समेत कई संस्थाओं व इमारतों को नोटिस जारी किया है।

Written by  Rahul Rana -- October 11th 2023 12:56 PM
बड़ी लापरवाही : बिना फायर एनओसी चल रहा Chandigarh PGI, 16 इमारतों में से 15 में इंतजाम पूरे नहीं

बड़ी लापरवाही : बिना फायर एनओसी चल रहा Chandigarh PGI, 16 इमारतों में से 15 में इंतजाम पूरे नहीं

ब्यूरो : शहर में जब भी कहीं आग लगती है तो अग्निशमन विभाग की आंख खुलती है उन सभी को नोटिस जारी किया जाता है, जिनके पास फायर एनओसी नहीं होता। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। पीजीआई में हुए अग्निकांड के बाद मंगलवार को अग्नि विभाग ने पंजाब यूनिवर्सिटी समेत कई संस्थाओं व इमारतों को नोटिस जारी किया है।

गौरतलब है कि हर साल लाखों लोगों का इलाज करने वाला चंडीगढ़ का सबसे बड़ा अस्पताल पीजीआई बिना फायर एनओसी (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) के चल रहा है। पीजीआई ने अपने स्तर पर आग से सुरक्षा के लिए कुछ उपकरण लगाए हुए हैं लेकिन वो फायर एनओसी के मानदंड को पूरा नहीं करते। हैरानी की बात है कि पीजीआई की 16 इमारतों में से 15 के पास एनओसी ही नहीं है।


पीजीआई में बीते सोमवार रात को हुए अग्निकांड के बाद यूटी के अग्निशमन विभाग की तरफ से बताया गया कि पीजीआई में सिर्फ नेहरू एक्सटेंशन की इमारत के पास ही फायर एनओसी है। पीजीआई की अन्य कोई भी इमारत अग्नि के मानदंडों को पूरा नहीं करती। वर्ष 2021 में पीजीआई ने 16 इमारतों के फायर एनओसी के लिए आवेदन किया था। इसके बाद अग्निशमन विभाग ने सभी इमारतों की जांच की और कई कमियां बताईं।

आपको बता दें कि सभी इमारतों के लिए अलग-अलग एनओसी की जरूरत होती है। किसी अस्पताल के लिए फायर एनओसी के मानदंड काफी अलग होते हैं। विभाग ने कई कमियों को उजागर करते हुए कहा कि अगर पीजीआई इन्हें पूरा कर लेता है तो उन सभी इमारत को भी फायर एनओसी जारी कर दी जाएगी। नेहरू एक्सटेंशन ब्लॉक ने मानदंडों को पूरा कर लिया, जिसके बाद उसे एनओसी जारी कर दी गई। हालांकि अन्य 15 इमारतों ने दो साल बीतने के बाद भी कमियों को दूर नहीं किया और न ही अग्निशमन विभाग ने पीजीआई को नोटिस जारी कर याद दिलाया। दोनों की लापरवाही का खामियाजा सोमवार देर रात सैंकड़ों मरीजों और तीमारदारों ने भुगता।

शहर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी गुरिंदर सिंह सोढ़ी ने कहा कि फायर एनओसी नहीं होने पर कई संस्थानों के साथ पीजीआई को भी सात अक्तूबर को नोटिस जारी किया गया था। उन नोटिसों को मंगलवार को डिलीवर किया जाना था, लेकिन उससे पहले ही आग लग गई। उन्होंने बताया कि स्टाफ की कमी की वजह से नोटिस को उसी दिन डिलीवर नहीं किया जा सका। हालांकि अब पीजीआई को नोटिस भेजकर तुरंत फायर एनओसी के लिए मानदंडों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...