Tue, Apr 30, 2024
Whatsapp

Eid al-Adha 2023 : इस बकरीद पर आज़माएं ये स्वादिष्ट व्यंजन

ईद उल-अधा दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक प्रमुख इस्लामी त्यौहार है।

Written by  Rahul Rana -- June 28th 2023 01:57 PM -- Updated: June 28th 2023 01:58 PM
Eid al-Adha 2023 : इस बकरीद पर आज़माएं ये स्वादिष्ट व्यंजन

Eid al-Adha 2023 : इस बकरीद पर आज़माएं ये स्वादिष्ट व्यंजन

ब्यूरो : यह पैगंबर इब्राहिम (अब्राहम) की ईश्वर की आज्ञा का पालन करते हुए अपने बेटे की बलि देने की इच्छा की याद दिलाता है। हालाँकि, जैसे ही इब्राहिम अपने बेटे की बलि देने वाला था, भगवान ने विकल्प के रूप में एक मेढ़ा प्रदान किया, जो भक्ति और दया के अंतिम कार्य का प्रतीक था।



दावतें ईद-उल-अज़हा समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बलि के मांस का उपयोग करके कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं, और इस अवसर को चिह्नित करने के लिए अन्य पारंपरिक व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं और प्रियजनों के साथ आनंद लिया जाता है।

बिरयानी, कबाब, मटन करी और शीर खुरमा कुछ स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें ईद अल-अधा के दौरान तैयार और खाया जाता है।

सीख कबाब

ईद की दावत के दौरान परोसा जाने वाला एक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट व्यंजन 'सीख कबाब' है। सीख कबाब ग्रिल्ड या भुने हुए मांस के कटार होते हैं जो कीमा बनाया हुआ मेमने या गोमांस से बनाए जाते हैं। इन्हें विभिन्न प्रकार के मसालों, जड़ी-बूटियों और प्याज के साथ मिलाया जाता है।

मटन बिरयानी

मटन बिरयानी एक लोकप्रिय भोजन है जो कई लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। मटन बिरयानी में जायके और स्वाद का एकदम सही संतुलन था। लंबे दाने वाला बासमती चावल पूरी तरह से पका हुआ था, प्रत्येक दाना अलग और सुगंधित था।

मटन करी

मटन करी एक मसालेदार और सुगंधित करी है जो बकरी या मेमने के कोमल टुकड़ों को विभिन्न मसालों और जड़ी-बूटियों में पकाकर बनाई जाती है। इसे चावल, नान या तंदूरी रोटी के साथ परोसा जाता है।

हलीम

हलीम एक धीमी गति से पकाया जाने वाला स्टू है जो दाल, मांस (बीफ या मटन), गेहूं और मसालों से बनाया जाता है। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए स्टू को धीरे-धीरे उबाला जाता है और घंटों तक हिलाया जाता है। इसे बड़ी मात्रा में तैयार किया जाता है ताकि परिवार और दोस्त एक साथ भोजन कर सकें। तले हुए प्याज, कटा हुआ हरा धनिया, और नींबू का रस निचोड़ने से पकवान का स्वाद बढ़ जाता है।

शीर खुरमा

ईद पर परोसी जाने वाली सबसे लोकप्रिय पारंपरिक मिठाई 'शीर खुरमा' है, जिसमें एक स्वर्गीय स्वाद होता है जो मिठास, मलाई और सुगंधित मसालों का मिश्रण होता है।

शाही टुकड़ा

शाही टुकड़ा, जिसे 'डबल का मीठा' के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय मिठाई है जिसे ईद के दौरान तैयार किया जाता है और इसका आनंद लिया जाता है। इसे केसर युक्त दूध में भिगोकर तली हुई ब्रेड स्लाइस और ऊपर से इलायची और बादाम, गुलाब की पंखुड़ियां, पिस्ता और केसर के धागे जैसे सूखे मेवे डालकर बनाया जाता है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...