Thu, Apr 25, 2024
Whatsapp

पहलवान बोले गंगा में बहा देंगे अपने मेडल, ये मेडल हैं 'उनकी ज़िंदगी, आत्मा', अब इंडिया गेट पर आमरण अनशन का एलान

प्रदर्शनकारी पहलवान, जिन्हें हाल ही में दिल्ली के जंतर मंतर पर उनके विरोध स्थल से हटा दिया गया था और हिरासत में लिया गया था। उन्होंने मंगलवार को अपने पदक गंगा में विसर्जित करने और बाद में इंडिया गेट पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने की घोषणा की।

Written by  Rahul Rana -- May 30th 2023 02:17 PM
पहलवान बोले गंगा में बहा देंगे अपने मेडल, ये मेडल हैं 'उनकी ज़िंदगी, आत्मा',  अब इंडिया गेट पर आमरण अनशन का एलान

पहलवान बोले गंगा में बहा देंगे अपने मेडल, ये मेडल हैं 'उनकी ज़िंदगी, आत्मा', अब इंडिया गेट पर आमरण अनशन का एलान

ब्यूरो : साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया सहित शीर्ष पहलवान, जिन्हें हाल ही में दिल्ली के जंतर मंतर पर उनके विरोध स्थल से हटा दिया गया था और हिरासत में लिया गया था। उन्होंने  मंगलवार को अपने पदक गंगा में विसर्जित करने और बाद में इंडिया गेट पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने की घोषणा की।



पहलवान साक्षी मलिक ने ट्विटर पर लिखा, "मल्लयोद्धा हरिद्वार जाकर शाम 6 बजे पदकों को गंगा में विसर्जित करेंगे। ये पदक हमारा जीवन हैं, हमारी आत्मा हैं। आज इन्हें गंगा में फेंकने के बाद जीने का कोई कारण नहीं होगा।" इसलिए हम उसके बाद इंडिया गेट पर आमरण अनशन करेंगे।"

प्रदर्शनकारी पहलवानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उन्हें अपनी बेटियां कहने वाले पीएम ने उनके लिए अपनी चिंता भी नहीं दिखाई और इसके बजाय बृजभूषण सिंह को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया।

पहलवान क्यों कर रहे हैं विरोध?

आपको बता दें कि नाबालिग सहित महिला एथलीटों के कथित यौन उत्पीड़न को लेकर शीर्ष भारतीय पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध कर रहे हैं। उन्होंने 23 अप्रैल को जंतर मंतर पर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया। रविवार को, भारत की ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक को उनके साथी पहलवानों बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और संगीता फोगट के साथ दिल्ली पुलिस ने नए संसद भवन तक मार्च करने का प्रयास करते हुए हिरासत में ले लिया, जहां प्रदर्शनकारी पहलवानों ने प्रदर्शन करने की योजना बनाई थी।

वीडियो में सब कुछ दिख रहा है कि जब 20-30 कांस्टेबल एक पहलवान को रोक रहे हैं तो हम किसी भी तरह का दंगा कैसे कर सकते हैं। हम बस उन्हें यह कहना चाह रहे थे कि कृपया हमें मत ले जाओ। शांतिपूर्ण मार्च क्योंकि कोई हमारी बात नहीं सुन रहा है लेकिन उन्होंने हमें जबरदस्ती बस के अंदर खींच लिया। इससे हमें खरोंचें आईं। हमने कोई दंगा नहीं किया, हमने किसी सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया। हमने बैरिकेडिंग को न तो खींचा और न ही धक्का दिया। यह सब ओलंपिक पदक विजेता पहलवान मलिक ने कहा, हम पहले दिन से अपना शांतिपूर्ण विरोध कर रहे हैं और हम उनसे हमें जाने देने का अनुरोध कर रहे थे, लेकिन हमें जाने नहीं दिया गया। पहलवान साक्षी मलिक ने उन लोगों की आलोचना की, जिन्होंने पहलवान विनेश फोगट और संगीता फोगट को बस के अंदर धकेले जाने के बाद हंसते हुए तस्वीरें दिखाईं।

"आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया पर हमारी तस्वीरों को कितनी बुरी तरह एडिट किया जाता है। जो लोग ऐसा कर रहे हैं उन्हें कोई शर्म नहीं है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि भगवान ऐसे इंसान कैसे बना सकते हैं। वे यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि हम आनंद ले रहे हैं और मुस्कुरा रहे हैं।" चारों ओर। मुझे नहीं लगता कि उनके पास दिल है। वे हृदयहीन लोग हैं। यह भयानक लगता है कि आईटी सेल हमें कैसे बदनाम करने की कोशिश कर रहा है, "साक्षी मलिक ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने उन सभी टेंटों को हटा दिया है, जहां पहलवान धरने पर बैठे थे।

साक्षी मलिक ने कहा, "भविष्य की कोई योजना नहीं है और हमने अभी तक इसके बारे में नहीं सोचा है। हम सभी बुरी तरह से परेशान और मानसिक रूप से थके हुए हैं और जो कुछ भी होगा हम आपको बताएंगे।" दिल्ली पुलिस ने रविवार को जंतर-मंतर पर हुई हाथापाई के मामले में विरोध आयोजकों और अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...