हरियाणा

पीएम मोदी ने किया बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जानिए क्या है इसकी खासियत

By Vinod Kumar -- July 16, 2022 12:58 pm

आज पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। इस दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद रहे। दो साल पहले उन्होंने इसका शिलान्यास किया था। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

फरवरी 2023 तक इसे पूरा किया जाना था, लेकिन समय से 8 महीने पहले ही कोरोनाकाल के बीच इसे पूरा कर लिया गया। इसकी लंबाई 296 किलोमीटर है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के बनने से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर और जालौन के लोगों के लिए दिल्ली का सफर आधा हो जाएगा। पहले जहां 12 से 14 घंटे लगते थे वहीं यह दूरी अब 6 घंटे में पूरी कर ली जाएगी।

इस एक्सप्रेस-वे पर 250 से ज्यादा छोटे पुल, 15 से ज्यादा फ्लाईओवर, 6 टोल प्लाजा और 12 से ज्यादा बड़े पुल और 4 रेल पुल बनाए गए हैं। 24 घंटे पुलिस पेट्रोलिंग और एंबुलेंस की सुविधा मिलेगी। जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेसवे की जमीन का 2200 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया गया था। इसके निर्माण 14,850 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

अत्याधुनिक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 7 जिलों से होकर निकलता है। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा। इस क्षेत्र में काफी औद्योगिक विकास होगा और इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के कई अवसर मिलेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करते हुए कहा कि यूपी की तस्वीर लगातार बदल रही है। एक्सप्रेस सिर्फ वाहनों को ही गति नहीं देगा, बल्कि पूरे क्षेत्र के उद्योगों को रफ्तार मिलेगी। 2017 के बाद कनेक्टिविटी के लिए बेहतर काम शुरू हुए हैं। बड़े शहरों के साथ ही छोटे शहरों की कनेक्टिविटी पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

  • Share