Sun, Jan 29, 2023
Whatsapp

गुरुग्राम और नूंह में 10 हजार एकड़ क्षेत्र में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क

Written by  Vinod Kumar -- September 29th 2022 04:12 PM -- Updated: September 29th 2022 04:14 PM
गुरुग्राम और नूंह में 10 हजार एकड़ क्षेत्र में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क

गुरुग्राम और नूंह में 10 हजार एकड़ क्षेत्र में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क

चंडीगढ़/अभिषेक तक्षक: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल दुबई दौरे पर हैं। कल दुबई पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल का काउंसिल जनरल ऑफ इंडिया अमन पुरी ने हार्दिक स्वागत किया। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने दुबई सर्राफ ग्रुप के सैर-फाफुद्दीन सर्राफ से मुलाकात की और हरियाणा में निवेश के साथ-साथ आधारभूत इंफ्रास्टक्चर को और मजबूत करने को लेकर विस्तार से चर्चा की।

वहीं, इसके बाद मुख्यमंत्री ने लूलू ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर से भी मुलाकात पर हरियाणा में निवेश को लेकर चर्चा की। सीएम मनोहर लाल शारजाह में जंगल सफारी का दौरा करने भी गए। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव भी मौजूद थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और नूंह में 10 हजार एकड़ क्षेत्र में विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क स्थापित होगा। गुरुग्राम और नूह में सफारी पार्क बनने से अरावली पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

सीएम ने कहा कि हरियाणा को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की दिशा में सफारी पार्क एक महत्वपूर्ण परियोजना सिद्ध होगी। एक बड़ा हर्पेटेरियम, एवियरी/बर्ड पार्क, बिग कैट्स के चार जोन, शाकाहारी जानवरों के लिए एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी पशु पक्षियों के लिए एक क्षेत्र, एक अंडरवाटर वर्ल्ड, नेचर ट्रेल्स/विजिटर/टूरिज्म जोन, बॉटनिकल गार्डन/बायोमेस, इक्वाटोरियल/ट्रॉपिकल/कोस्टल/डेजर्ट होंगे सफारी पार्क का हिस्सा होंगे। स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साथ साथ आसपास के गांवों में ग्रामीणों को होम स्टे पॉलिसी के तहत होगा लाभ

Top News view more...

Latest News view more...