हरियाणा

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा: थियेटर के अंदर सैकड़ों लोगों ने ले रखी थी शरण, रूस ने बरसा दिए बम

By Vinod Kumar -- March 19, 2022 12:44 pm

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 20 दिन से अधिक गए हैं। जमीन पर दोनों ही देशों की सेना एक दूसरे के खिलाफ लगातार मुकाबला कर रही हैं। अमेरिका और यूरोपीय देशों के तमाम अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बावजूद यूक्रेन पर रूस के हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।

बीते शुक्रवार को यहां एक थिएटर पर बमबारी हुई। यहां सैकड़ों लोगों ने शरण ली हुई थी। अब यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने बताया है कि रूसियों द्वारा मारियुपोल थिएटर पर बमबारी के चलते लगे मलबे के ढेर से अब तक 130 लोगों को बचाया गया है। उनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हैं। हालांकि किसी भी मौत की कोई जानकारी नहीं है।

Russia-Ukraine war: Ukraine shares information on losses of Russian forces

वहीं, स्वीडिश मीडिया की फोटो रिपोर्ट के अनुसार, Mykolaiv में 79वें सेपरेट एयरबोर्न असॉल्ट ब्रिगेड पर रॉकेट से हुए हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए हैं। दूसरी तरफ कीव एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, अब तक राजधानी कीव में 60 सिविलियंस सहित 222 लोग मारे गए हैं। इनमें 4 बच्चे भी शामिल थे। वहीं 889 लोग घायल हुए, जिनमें 241 नागरिक और 18 बच्चे शामिल थे।

Russia-Ukraine War: 20 killed, 28 injured in missile strike by Ukraine, says Russia

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी संबंधी एजेंसी के अनुमान के अनुसार यूक्रेन में अब तक कुल 65 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं, जबकि 32 लाख लोग पहले ही देश छोड़कर जा चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रवास संगठन (आईओएम) के अनुमान से पता चलता है कि यूक्रेन विस्थापन के मामले में पिछले तीन सप्ताह में ही सीरिया से आगे निकल चुका है, जहां साल 2010 में भीषण युद्ध की शुरुआत हुई थी। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का यह अनुमान शुक्रवार को प्रकाशित एक दस्तावेज में सामने आया है।

UN urges Russia, Ukraine to end war

  • Share