Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

लखनऊ में गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वागत, ऑस्ट्रेलिया भेजे जाएंगे 220 पावन स्वरूप

Written by  Vinod Kumar -- September 25th 2022 05:41 PM -- Updated: September 25th 2022 05:57 PM
लखनऊ में गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वागत, ऑस्ट्रेलिया भेजे जाएंगे 220 पावन स्वरूप

लखनऊ में गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वागत, ऑस्ट्रेलिया भेजे जाएंगे 220 पावन स्वरूप

लखनऊ/ज्ञानेंद्र शुक्ला: यूपी के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है। जब साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब के 220 पावन स्वरूप अकाल तख्त साहिब की सरपरस्ती और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर के सहयोग से लखनऊ से चार्टर्ड प्लेन के जरिए ऑस्ट्रेलिया भेजे जाएंगे। अमृतसर से पहुंची विशेष बस का लखनऊ में भव्य स्वागत किया गया।

गुरु ग्रंथ साहिब के 220 पावन स्वरूप को लेकर अमृतसर से स्पेशल स्पेशल बस रविवार को लखनऊ पहुंची। जहां सिंगार नगर में सबसे पहले यात्रा का स्वागत किया गया। पांच प्यारों की अगुवाई में लखनऊ के सभी गुरुद्वारा साहिब के रागी ग्रंथी सिंह के साथ कॉलेज के बच्चों ने स्वागत किया। सिंगार नगर से आलमबाग गुरुद्वारे के बीच हजारों की संख्या में श्रद्धालु संगत पुष्प वर्षा, नगर कीर्तन करते हुए शोभा यात्रा के रूप में गुरुद्वारा आलमबाग पहुंचे।


इस कार्यक्रम में महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई, शिव शांति आश्रम, सनातनी पंजाबी महासभा, रविदास मटकी संगत के साथ गत्का पार्टी, स्कूल बैंड, कीर्तनी जत्थे व सभी समाज के लोगों ने नगर कीर्तन में शामिल होकर साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का गुणगान किया। इस शोभायात्रा में शासन-प्रशासन के सहयोग से भव्य स्वागत की तैयारी की गई। गुरुद्वारा कमेटियों के साथ नगर निगम लखनऊ, अवध कॉलेज, दशमेश पब्लिक स्कूल, गुरु नानक विद्यालय, नेशनल पब्लिक स्कूल व सेंट मीरास स्कूल के बच्चे भी शामिल हुए।


राज्यसभा सांसद अशोक वाजपेई ने बताया कि भारत से ऑस्ट्रेलिया ले जाने तक की सारी सेवाओं की जिम्मेदारी गुरु नानक दरबार मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया की ओर से केंद्रीय सिंह सभा लखनऊ गुरुद्वारा को सौंपी गई है। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप ऑस्ट्रेलिया के कई गुरुद्वारों में रखें जाएंगे। देश के लिए बड़ा अवसर है कि यहां से 7000 किलोमीटर दूर ऑस्ट्रेलिया में गुरु ग्रंथ साहिब जा रहे हैं। आज हम यहां लखनऊ में उनका स्वागत कर रहे हैं।


Top News view more...

Latest News view more...