किसानों के लिए शुरू होगा सामुदायिक रेडियो स्टेशन

By Arvind Kumar - February 02, 2021 11:02 am

पालमपुर। किसानों को कृषि सम्बन्धी सूचना और नई तकनीक से जागरूक कराने के लिए कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर जल्द ही समुदायिक रेडियो स्टेशन आरम्भ करेगा। चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एच.के.चैधरी ने बताया कि यह रेडियो स्टेशन जिला मण्डी के सुन्दरनगर में स्थापित किया जाएगा। डॉ. एच.के. चैधरी ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से राजभवन में भेंट की और उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों और नवीन प्रयासों से अवगत करवाया।

Community radio station for farmers किसानों के लिए शुरू होगा सामुदायिक रेडियो स्टेशन

कुलपति ने राज्यपाल को बताया कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान विश्वविद्यालय ने राज्य के प्रगतिशील किसानों के बारे में एक पुस्तिका प्रकाशित की है, जिन्होंने प्रदेश, राष्ट्र और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर कृषि क्षेत्र में बेहतर कार्य किए हैं। पुस्तिका का नाम एग्रीकलचर एम्बैस्डरस है। यह पुस्तिका अन्य किसानों को प्रशिक्षण और कृषि क्षेत्र में नई तकनीकें अपनाने के लिए प्रेरित करेगी।

Community radio station for farmers किसानों के लिए शुरू होगा सामुदायिक रेडियो स्टेशन

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में पहली बार किसान गैलरी स्थापित की गई है और जल्द ही सूचना प्रद्यौगिकी विभाग के सहायोग से विश्वविद्यालय में ई-ऑफिस की स्थापना भी की जायेगी। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय की एक नई वैबसाईट भी प्रस्तावित है।

Community radio station for farmers किसानों के लिए शुरू होगा सामुदायिक रेडियो स्टेशन

उन्होंने कहा कि एक फरवरी से ऑनलाइन कक्षाएं आरम्भ हो गई हैं और प्रवेश के इच्छुक सभी स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए 8 फरवरी से प्रवेश शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति में स्नो ट्राउट संबंधी नई परियोजना पर कार्य चल रहा है ताकि मछली का उत्पादन बढ़ाया जा सके। इसके अतिरिक्त पालमपुर में गद्दी भेड़ों के लिए एक प्रयोगशाला स्थापित की जा रही है।
राज्यपाल ने कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय का कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और विस्तार में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने नई तकनीकों और कृषि क्षेत्र के उन्नयन पर बल देते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार भविष्य की रणनीति पर कार्य किया जाए।

यह भी पढ़ें- बजट पर विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रिया, मनीष सिसोदिया बोले- दिल्ली के साथ धोखा किया

यह भी पढ़ें- Budget 2021: पेट्रोल पर ढाई तो डीजल पर लगाया गया 4 रुपए कृषि सेस

adv-img
adv-img