3 साल बाद रिंग में उतरे रेसलर सुशील, नेशनल चैंपियन के खिताब पर कब्जा .....

By  CHOHAN November 18th 2017 12:39 PM

दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार एक बार फिर से राष्ट्रीय चैंपियन बन गए हैं। सुशील कुमार ने तीन साल के अंतराल के बाद राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में वापसी की है लेकिन इस बार खिताब हासिल करने के लिए सुशील को ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। प्रतियोगिता की क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल की कुश्तियां तो उन्हें लड़नी ही पड़ी। तीनों मुकाबलों में ही उनके प्रतिद्वंदियों ने उन्हें वाक-ओवर दे दिया। सिर्फ शुरुआती दौर में उनके दो मुकाबले हुए । इन दोनों मुकाबलों को सुशील ने बड़ी आसानी से जीत लिया। कुल मिला कर इस बार का राष्ट्रीय खिताब हासिल करने के लिए सुशील को सिर्फ एक मिनट 33 सेकंड कुश्ती लड़नी पड़ी।

फाइनल में सुशील का मुकाबला प्रवीन राणा के साथ था लेकिन चोट लग जाने की वजह से राणा इस मुकाबले के लिए नहीं उतर पाए। सुशील ने पहले दौर में मिज़ोराम के लालमलस्वामा को सिर्फ 48 सेकंड में चित कर दिया। दूसरे मुकाबले में उन्हें मुकुल मिश्रा को हराने में सिर्फ 45 सेकंड लगे। पिछले लम्बे समय से जार्जिया में ट्रेनिंग ले रहे सुशील कुमार लम्बे आराम के बाद तरोताज़ा लग रहे हैं। उम्र के 34 बसंत देख चुके सुशील कुमार को पूरी उम्मीद है कि ओलम्पिक 2020 में से वे भारत को तीसरी बार पदक बार पदक दिला सकते हैं।

वहीं हरियाणा की महिला पहलवानों का अच्छा प्रदर्शन जारी है। 59 किलोग्राम वर्ग में गीता ने और 62 किलोग्राम भार वर्ग में साक्षी ने अपने मुकाबले आसानी से जीत लिए। दोनों पहलवान स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रही हैं।

Related Post