Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

50 साल के हुए 'क्रिकेट के भगवान', यहां जाने उनके नाम से जुड़े खास रिकॉर्ड

क्रिकेट में भगवान का दर्जा हासिल करने वाले सचिन तेंदुलकर आज 50 साल के हो गए हैं। आपको बता दें कि उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने इस आईपीएल सीजन में डेब्यू किया है।

Written by  Rahul Rana -- April 24th 2023 12:36 PM
50 साल के हुए 'क्रिकेट के भगवान', यहां जाने उनके नाम से जुड़े खास रिकॉर्ड

50 साल के हुए 'क्रिकेट के भगवान', यहां जाने उनके नाम से जुड़े खास रिकॉर्ड

ब्यूरो :  दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर आज यानी 24 अप्रैल को 50 साल के हो गए हैं। 'क्रिकेट के भगवान' का दर्जा हासिल कर चुके सचिन का जन्म आज ही के दिन 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई में हुआ था। 24 साल तक क्रिकेट की पिच पर राज करने वाले सचिन के नाम आज भी कई रिकॉर्ड दर्ज हैं।

1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले सचिन ने देश में क्रिकेट को एक नए स्तर पर ले जाने में काफी मदद की। उन्हें खेलते देख एक पीढ़ी ने उनसे प्रेरणा ली। सचिन में कभी हार न मानने का जज्बा था। सचिन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 1989 में 16 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ की थी। उस समय वसीम अकरम और वकार यूनुस जैसे पाकिस्तानी गेंदबाजों का पूरी दुनिया पर दबदबा था। इसी सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में वकार की एक गेंद सचिन के चेहरे पर लगी। खून से लथपथ सचिन का मेडिकल कराया गया।


लोगों को लगने लगा कि अब वे बल्लेबाजी नहीं कर पाएंगे। लेकिन तभी एक आवाज आई 'मैं खेलूंगा'। सचिन के साथ बल्लेबाजी कर रहे नवजोत सिद्धू भी सचिन के इस जज्बे को देखकर काफी हैरान हुए। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम दुनिया के महान क्रिकेटरों में लिया जाता है। 24 साल पहले 22 अप्रैल 1998 को सचिन ने शारजाह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विस्फोटक शतक जड़ा था। उनकी इस पारी को क्रिकेट इतिहास में 'डेजर्ट स्टॉर्म' के नाम से जाना जाता है।

इस मैच में पारी की शुरुआत करने आए सचिन को कंगारू गेंदबाजों से हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने आतिशी पर बल्लेबाजी करते हुए 143 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। ठीक 2 दिन बाद सचिन ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 131 गेंदों में 134 रन बनाकर हरा दिया। इन दो पारियों ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को प्रसिद्ध शब्द 'हम सचिन से हार गए' कहने के लिए मजबूर कर दिया। 

जब ऑस्ट्रेलिया की पारी खत्म हुई तो ब्रेक के दौरान तूफान आ गया। कुछ समय बाद तूफान तो गुजर गया लेकिन बाद में सचिन द्वारा खेली गई तूफानी पारी आज भी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में है। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और 5 छक्के लगाए। डेमियन फ्लेमिंग, माइकल कास्प्रोविच और शेन वार्न जैसे गेंदबाज उनके सामने बौने नजर आए। इस पारी को डेजर्ट स्टॉर्म कहा गया।

सचिन ने 2000 में अपना अर्धशतक पूरा किया और ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने। ठीक आठ साल बाद, वह वेस्ट इंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। अपने करियर के अंत में, सचिन पुरुष क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

सचिन का क्रिकेट करियर

सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे और इकलौता टी20 मैच खेला है। जिसमें उन्होंने क्रमश: 15921, 18426 और 10 रन बनाए हैं। सचिन के नाम टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक हैं। उनके नाम अब भी सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड है। सचिन ने बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी कई विकेट लिए हैं। उनके नाम टेस्ट में 46, वनडे में 154 और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक विकेट शामिल है. वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

अर्जुन तेंदुलकर ने किया डेब्यू

क्रिकेट में भगवान का दर्जा हासिल करने वाले सचिन तेंदुलकर आज 50 साल के हो गए हैं। महज 16 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू करने वाले सचिन ने 2013 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना जारी रखा। इसके बाद वे मेंटर के तौर पर मुंबई इंडियंस से जुड़े हैं। वहीं उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने इस आईपीएल सीजन में डेब्यू किया है।

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...