Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

IPL 2023 में बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो कभी IPL में सचिन भी नहीं कर पाए

इस समय आईपीएल 2023 का उत्साह जोरों पर है और हर टीम जीत के लिए जी जान लगा रही है। आईपीएल के इस सीजन में कई ऐसे खिलाड़ी भी अपनी छाप छोड़ रहे हैं । जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन कर आईपीएल में अपनी जगह पक्की की है। ऐसे में आज हम ऐसे खिलाड़ी की बात करेंगे, जिन्हें क्रिकेट विरासत में मिला है और उनके पिता को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।

Written by  Rahul Rana -- April 19th 2023 03:11 PM
IPL 2023 में बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो कभी IPL में सचिन भी नहीं कर पाए

IPL 2023 में बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो कभी IPL में सचिन भी नहीं कर पाए

ब्यूरो : हम बात कर रहे हैं सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर की। जिन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ 3 साल तक कड़ी मेहनत की और इस सीजन में डेब्यू करने का मौका मिला। आपको बता दें कि अर्जुन ने अपना पहला मैच कोलकाता के खिलाफ खेला था और उस मैच में उन्होंने 2 ओवर में 17 रन बनाकर सबका ध्यान खींचा था। हालांकि अर्जुन को कोलकाता के खिलाफ विकेट नहीं मिला लेकिन कल हैदराबाद के खिलाफ अर्जुन ने शानदार गेंदबाजी की और मैच के आखिरी ओवर में भुवनेश्वर कुमार का विकेट लिया जो उनके आईपीएल करियर का पहला विकेट था। मुंबई ने इस मैच में हैदराबाद को भी 14 रन से हराया था। 


तो आइए जानते हैं अर्जुन तेंदुलकर के बारे में कुछ खास बातें

जो सचिन नहीं कर सके वो अर्जुन ने किया

आपको बता दें कि आईपीएल के अपने दूसरे मैच में अर्जुन तेंदुलकर ने एक ऐसा कारनामा किया था जो उनके पिता सचिन तेंदुलकर अपने 6 साल के आईपीएल करियर में भी नहीं कर पाए थे। दरअसल सचिन ने आईपीएल का पहला सीजन 2008 में शुरू किया था और उन्होंने अपना आखिरी मैच 2013 में खेला था। इसके साथ ही सचिन ने अपने आईपीएल करियर में 36 गेंदों पर 58 रन दिए लेकिन एक भी विकेट अपने नाम नहीं किया। ऐसे में अर्जुन तेंदुलकर ने अपने दूसरे मैच में एक विकेट लिया। हालाँकि अर्जुन को एक ऑलराउंडर के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, लेकिन उनके पिता सचिन ज्यादातर उनकी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे।

आईपीएल इतिहास में पहली पिता-पुत्र की जोड़ी 

अर्जुन ने कोलकाता के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में एक और उपलब्धि हासिल की। आपको बता दें कि अर्जुन तेंदुलकर और सचिन तेंदुलकर आईपीएल के लिए क्रिकेट खेलने वाले पहले पिता-पुत्र की जोड़ी भी बन गए हैं। वैसे तो दोनों भाई आईपीएल में कई बार क्रिकेट खेल चुके हैं, लेकिन पिता-पुत्र की जोड़ी को पहले कभी खेलते हुए नहीं देखा गया।


अर्जुन के लिए पहला विकेट बेहद खास था

भुवनेश्वर कुमार का पहला विकेट अर्जुन तेंदुलकर के लिए बेहद खास रहा। आपको बता दें कि 14 साल पहले रणजी ट्रॉफी खेलते हुए भुवनेश्वर कुमार ने अर्जुन के पिता सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट किया था और अब आईपीएल 2023 में अर्जुन ने भुवनेश्वर का पहला विकेट लिया है. इसकी खास बात यह है कि ये दोनों काम हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में किए गए।

इंग्लैंड के बल्लेबाज के पैर में एक यॉर्कर लगी

अर्जुन तेंदुलकर का नाम छह साल पहले 2017 में भी चर्चा में आया था । जब वह लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को नेट्स पर गेंदबाजी कराने पहुंचे थे। दरअसल दक्षिण अफ्रीकी टीम 4 टेस्ट मैच खेलने के लिए इंग्लैंड दौरे पर थी और अर्जुन भी वहां खिलाड़ियों को गेंदबाजी करने पहुंचे और जब इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो नेट्स पर पहुंचे तो अर्जुन ने बॉलिंग की। अर्जुन ने शानदार यॉर्कर फेंकी जिसका बेयरस्टो ने कोई जवाब नहीं दिया और गेंद सीधे उनके पैर में जा लगी जिसके बाद उन्होंने अभ्यास बंद कर दिया और उन्हें डॉक्टर के पास जाना पड़ा। हालांकि चोट इतनी गंभीर नहीं थी कि बल्लेबाज को पहले टेस्ट से बाहर कर सके, उस गेंद ने अर्जुन का हौसला बढ़ाया।


इस कोच ने अर्जुन तेंदुलकर को तैयार किया था

एक खिलाड़ी के जीवन में कोच की भूमिका सबसे अहम मानी जाती है और कोच वही होता है जो खिलाड़ी को वो राह दिखाता है जिससे खिलाड़ी अपने सपनों को पूरा करता है। हम बात कर रहे हैं अतुल गायकवाड़ की, जिन्होंने अर्जुन को अच्छा गेंदबाज बनाने में अहम भूमिका निभाई। क्रिकेट के शुरुआती दिनों में अर्जुन ने कोच अतुल के साथ काफी समय बिताया और अपने गेंदबाजी एक्शन पर काफी मेहनत की क्योंकि एक गेंदबाज के लिए सही एक्शन होना बहुत जरूरी है। अपने कार्यों में सुधार करें । अर्जुन को दो स्ट्रेस फ्रैक्चर भी हुए। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और 2016-17 में उन्हें ठीक होने में लगभग एक साल लग गया। उस समय गायकवाड़ बैंगलोर के एनसीए में कोच थे और वह अर्जुन को बहुत करीब से देख रहे थे और उन्हें एक पूर्ण गेंदबाज बनने में मदद कर रहे थे। इसके बाद अर्जुन ने अपने पिता के पार्टनर सुब्रतो बनर्जी से भी काफी ट्रेनिंग ली, जिन्होंने भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव को लगातार ट्रेनिंग देकर उन्हें ताकतवर गेंदबाज बनाया।

फिलहाल अगर आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस की स्थिति पर नजर डालें तो मुंबई ने अब तक पांच मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 3 मैच जीते हैं जबकि दो मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। 5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस इस बार लगातार युवा खिलाड़ियों को मौका दे रही है और मुंबई के प्रशंसकों को उम्मीद है कि टीम इस बार भी आईपीएल की ट्रॉफी पर जरूर कब्जा करेगी। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...