हरियाणा विधानसभा में बीजेपी का पटका पहनकर पहुंचा शख्स, आपस में भिड़े अभय चौटाला और राजकुमार गौताम

By  Vinod Kumar March 17th 2022 11:29 AM -- Updated: March 17th 2022 11:36 AM

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के 8वें दिन दर्शक दीर्घा में एक व्यक्ति गले में भाजपा का पटका पहनकर आ गया। इस बात पर अभय चौटाला ने आपत्ति जताई। आपत्ति के तुरंत बाद उक्त व्यक्ति ने पटका उतार लिया।

अभय चौटाला की इस बात पर जजपा विधायक रामकुमार गौतम ने चुटकी लेते हुए कहा कि पाकिस्तान का झंडा नहीं होना चाहिए, बाकी जो कुछ भी पहनकर आ सकता हैं।इसके बाद दोनों के बीच तीखी बहस हुई। अभय चौटाला ने गौतम को यहां तक कह दिया कि थोड़ा अकल तो रखा करो।

Abhay Singh Chautala

इसके बाद गौतम ने अपनी राजनीतिक उपेक्षा की पीड़ा सदन में व्यक्त की। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे पर राजनीतिक कटाक्ष भी किए। इस पर मुख्यमंत्री ने स्पष्ट करते हुए सदन को अवगत कराया कि हरियाणा विधानसभा की रूल बुक में ऐसा कोई नियम नहीं है।

हालांकि, लोकसभा की संसदीय कार्यप्रणाली रूल बुक में सदस्यों पर ऐसा न करने का नियम अवश्य है, परंतु दर्शक दीर्घा के लिए वहां भी ऐसा कोई नियम नहीं हैं। केवल मौखिक तौर पर वाच एंड वार्ड के सदस्यों व सुरक्षाकर्मियों को ऐसे निर्देश होते हैं कि वे इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सदन की कार्यवाही देखने के लिए आने वाले व्यक्ति इस तरह का पटका या बैच लगाकर न आए।

Haryana Vidhansabha Session

मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता से आग्रह किया कि हरियाणा विधानसभा रूल बुक में इससे संबंधित नियम का प्रावधान करवा दें।

 

 

 

Related Post