Fri, May 17, 2024
Whatsapp

Haryana: विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा, प्रदेश में यात्रा से रोजाना जुड़ रहे हजारों लोग, सुनी जा रही ग्रामीणों की समस्याएं

केंद्र व राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से योजनाओं का लाभ पहुंचे।

Written by  Rahul Rana -- December 14th 2023 12:23 PM
Haryana: विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा, प्रदेश में यात्रा से रोजाना जुड़ रहे हजारों लोग, सुनी जा रही ग्रामीणों की समस्याएं

Haryana: विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा, प्रदेश में यात्रा से रोजाना जुड़ रहे हजारों लोग, सुनी जा रही ग्रामीणों की समस्याएं

ब्यूरो : केंद्र व राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से योजनाओं का लाभ पहुंचे। हरियाणा में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम योजनाओं का लाभ देने के लिए सशक्त माध्यम बन कर उभर रही है। यात्रा के दौरान लाभार्थियों ने अपने अनुभव भी दर्ज कराए हैं। उन्होंने नल से जल कनेक्शन, शौचालय, नि:शुल्क इलाज, मुफ्त राशन, गैस कनेक्शन, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम स्वनिधि योजना, स्वामित्व योजना सहित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाले लाभों का उल्लेख किया है।

इधर, विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा करनाल के गांव मोहियुद्दीनपुर पहुंची है। जहां लोगों को केंद्र और हरियाणा सरकार की नीतियों के बारे में जागरूक किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने संकल्प यात्रा का स्वागत किया। वहीं घरौंडा हलके से विधायक हरविंदर कल्याण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। जिन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी और लोगों को संबोधित भी किया। इस दौरान विधायक ने पीएम मोदी और सीएम मनोहर लाल के जनहित के फैसलों की जमकर सराहना भी की, साथ ही संकल्प यात्रा के जरिए कई विभागों की ओर से लगाई गई योजनाओं के बारे में कर्मचारियों से फीडबैक भी लिया।


इसी कड़ी में विकसित भारत संकल्प यात्रा रेवाड़ी के गांव लाधुवास अहीर पहुंची है। जहां पर्यटन विभाग के चेयरमैन अरविंद यादव बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया और उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, परिवार पहचान पत्र, बुढ़ापा पेंशन और विकलांग पेंशन समेत अन्य लाभ ग्रामीणों को मौके पर दिलवाए। पर्यटन विभाग के चेयरमैन ने कहा कि आज भारत पीएम मोदी के दिशा-निर्देश में आगे बढ़ रहा है और 2047 तक भारत विश्व का सिरमौर बनेगा। उन्होंने कहा कि आज अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा हैऔर जहां-जहां विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंच रही है, वहां, लोगों की मौके पर योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है और उनकी समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है।

वहीं, विकसित भारत संकल्प यात्रा सिरसा के गांव कोटली पहुंची है । जहां जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बीडीपीओ रमेश कुमार समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। वहीं, इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच को लेकर कैंप लगाया गया। वहीं, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर और परिवार पहचान पत्र से संबंधित समेत अन्य सेवाओं के लिए भी हेल्प डेस्क लगाया गया, जिसका ग्रामीणों ने लाभ उठाया और मौके पर मिली सेवाओं के लिए सरकार का आभार भी जताया । वहीं, जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे कालांवाली से पूर्व विधायक बलकौर सिंह ने कहा कि प्रदेशभर में संकल्प यात्रा का आम जनता को लाभ मिल रहा है और ये सरकार का सराहनीय कदम है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS