थल सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जुलाई से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

By  Vinod Kumar June 20th 2022 02:23 PM

थल सेना में अग्निपथ योजना के तहत नई भर्ती के लिए सेना की तरफ आज नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अग्निवीरों की भर्ती के लिए जुलाई में पंजीकरण शुरू हो जाएगा। थल सेना में अग्निवीरों की पांच अलग-अलग कैटेगरी होंगी।

जनरल ड्यूटी, टेक्निकल (एविएशन/एम्युनेशन/एग्जामनर), क्लर्क, ट्रैडसमैन की दो कैटेगरी टेक्निकल और एक सामान्य कैटेगिरी होगी। भारतीय सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8वीं और 10वीं पास युवा भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही सरकार ने सेना में अग्निपथ स्कीम लॉन्च की है। इसके तहत सेना में 17 से 21 साल के युवाओं को अग्निवीर के तौर पर भर्ती किया जाएगा। 4 साल के बाद 75 प्रतिशत युवाओं को रिटायर किया जाएगा एवं 25 प्रतिशत को बहाल किया जाएगा। रिटायर होने वाले सैनिकों को 11 लाख से अधिक की सेवानिधि दी जाएगी। इन्हें पेंशन या ग्रेजुएटी का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी अग्नीवीरों को नहीं मिलेगी।

अग्नीवीर की सैलरी

अग्निवीरों को पहले पहले साल 30 हजार रुपये, दूसरे साल 33 हजार रुपये महीना, तीसरे साल- 36,500 रुपये महीना, चौथे साल 40 हजार रुपये महीना सैलरी मिलेगी। इसके अलावा अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी।

वहीं, सेना में भर्ती का सपना देखने वाले युवाओं को सरकार की ये योजना पसंद नहीं आई है। युवा सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही विपक्षी पार्टियां भी इसके विरोध में उतर गई है। अग्निपथ के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान किया है।

Related Post