बीएसएफ ने पंजाब बॉर्डर पर मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन, नशा तस्करी को दिया जा रहा था अंजाम

By  Vinod Kumar April 29th 2022 06:09 PM

भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित गांव धनोए कलां के पास गुरुवार-शुक्रवार की रात सवा एक बजे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने एक ड्रोन को मार गिराया। पाकिस्तान की तरफ से भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने पर बीएसएफ जवानों ने मेड इन चाइना इस ड्रोन की आवाज सुनकर फायरिंग की। इसके तुरंत बाद पूरे इलाके को घेर लिया गया।

पुलिस व अन्य खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों और बीएसएफ ने पूरे इलाके में सर्च अभियान चलाया। सुबह करीब 6:15 बजे जवानों ने चीन निर्मित एक ड्रोन बरामद किया। रामद किया गया ड्रोन एक चाइनीज ड्रोन था। इस चाइनीज ड्रोन का नाम डीजे मैट्रिक 300 है।

बीएसएफ के अधिकारियों ने कहा है कि यह घटना गुरुवार रात के समय हुई थी। जैसे ही पाकिस्तान की ओर से ड्रोन भारतीय सीमा में घुसा था, वैसे ही मुस्तैद बैठे बीएसएफ जवानों ने उस पर फायरिंग कर दी। इसके बाद इलाके में तलाशी अभियान चलाया गया। इस तलाशी अभियान में चीन में बना डीजेआई मैट्रिस 300 ड्रोन बरामद किया गया है।

बता दें कि पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान की तरफ से भारतीय सीमा में कई बार ड्रोन को प्रवेश कराने की कोशिश की गई है लेकिन बीएसएफ की सतर्क टुकड़ियों ने हर बार पाकिस्तान की कोशिश को नाकाम कर दिया है।

इससे कुछ दिन पहले अटारी पर एक पाकिस्तानी ड्रोन उड़ता दिखाई दिया था। यह ड्रोन भारतीय सीमा पार करते हुए करीब 5 किलोमीटर तक अंदर चला आया था। इससे पहले 21 अप्रैल को गुरुदासपुर सेक्टर में ड्रोन द्वारा 4 बार घुसपैठ करने की कोशिश की गई थी। इसे मार गिराने के लिए बीएसएफ को करीब 165 राउंड फायरिंग करनी पड़ी थी।

Related Post