महंगाई का एक और झटका: 250 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर, रेस्टोरेंट में खाना-पीना होगा महंगा

By  Vinod Kumar April 1st 2022 10:45 AM

देश भर में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम तेजी से बढ़ रही हैं। आज से एलपीजी सिलेंडर के नये दाम जारी हो गये हैं। आज कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा हो गया है। अगर इन बढ़ोतरी को देखा जाए तो पिछले दो महीनों में अब तक कुल 346 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। आपको बता दें कि 19 किलो वाला कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर आज से दिल्ली में 2253 रुपये का मिलेगा।

कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ने से रेस्टोरेंट में खाना खाना और महंगा हो जाएगा। इसके अलावा इसका असर अन्य चीजों के उत्पादन पर भी पढ़ेगा। अभी 22 मार्च को बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी, जबकि 22 मार्च को ही कॉमर्शियल सिलेंडर सस्ता हुआ था।

आज से मंहगाई का एक और झटका

आपको बता दें कि आज से आम जनता पर महंगाई की और मार पड़ने वाली है। पेट्रोल-डीजल और गैस के बढ़ते दामों से जूझ रहे लोगों को आज से मोबाइल, टीवी, एसी और फ्रीज खरीदने के लिए अधिक कीमत चुकनी पड़ेगी। सरकार ने 1 अप्रैल से एल्‍युमीनियम के अयस्‍क पर 30 फीसदी आयात शुल्‍क लगा दिया है इसकी वजह से टीवी, एसी और फ्रिज महंगे हो जाएंगे।

कंप्रेसर में इस्‍तेमाल होने वाले पार्ट्स पर भी आयात शुल्‍क बढ़ा दिया है, जिससे रेफ्रिजरेटर के दाम आज से बढ़ जाएंगे। साथ ही LED बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर सीमा शुल्क बढ़ने से LED बल्ब भी आज से महंगे हो जाएंगे।

सीएनजी-पीएनजी भी हो सकती है महंगी

इस बीच सरकार ने वैश्विक स्तर पर ईंधन के दाम (Fuel Price) में आई तेजी के बीच घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस (Natural Gas) की कीमत बढ़ाकर दोगुने से अधिक कर दी है। नई कीमत एक अप्रैल से लेकर 30 सितंबर 2022 तक लागू होगी। ओएनजीसी (ONGC) और ऑयल इंडिया (Oil India) के नियमित क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमत मौजूदा के 2.90 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (यूनिट) से बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई है।

पेट्रोल-डीजल में कोई बदलाव नहीं

इस बीच पेट्रोल और डीजल (Petrol-diesel) की कीमत में आज कोई बदलाव नहीं हुआ। इससे पहले 10 दिन में इनकी कीमत नौ बार बढ़ाई गई थी। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपये और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला 22 मार्च को शुरू हुआ था। इस दौरान 24 मार्च को छोड़कर हर दिन इनमें बढ़ोतरी हुई। 31 मार्च तक नौ किस्तों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 6.40 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ।

Related Post