कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने किया बड़ा दावा, जानवरों पर परीक्षण रहा सफल

By  Arvind Kumar September 12th 2020 12:17 PM

नई दिल्ली। कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने बड़ा दावा किया है। कंपनी के मुताबिक उनकी वैक्सीन जानवरों पर ट्रायल में सफल रही है। कंपनी ने ऐलान किया कि Covaxin ने बंदरों में वायरस के प्रति ऐंटीबॉडीज विकसित की। कंपनी ने कहा कि बंदरों पर स्‍टडी के नतीजों से वैक्‍सीन की इम्‍युनोजीनिसिटी (प्रतिरक्षाजनकता) का पता चलता है।

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत बायोटेक ने 20 बंदरों को चार समूहों पर बांटकर रिसर्च किया। एक ग्रुप को प्‍लेसीबो दिया गया जबकि बाकी तीन ग्रुप्‍स को तीन अलग-अगल तरह की वैक्‍सीन पहले और 14 दिन के बाद दी गई। दूसरी डोज देने के बाद, सभी बंदरों को SARS-CoV-2 से एक्‍सपोज कराया गया। वैक्‍सीन की पहली डोज दिए जाने के तीसरे हफ्ते से बंदरों में कोविड के प्रति रेस्‍पांस डेवलप होना शुरू हो गया था। वैक्‍सीन पाने वाले किसी भी बंदर में निमोनिया के लक्षण नहीं मिले।

बता दें कि भारत बायोटेक वैक्सीन का ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल भी चल रहा है। ट्रायल पहला फेज पूरा कर चुका है। इस दौरान किसी भी वालंटियर में वैक्सीन लगाने के बाद कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है। अब कंपनी को फेज 2 के ट्रायल के लिए भी अनुमति मिल गई है 

भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से COVID-19 के लिए भारत की पहली COVAXIN ™ वैक्सीन को सफलतापूर्वक विकसित किया है। हालांकि वैक्सीन फिलहाल ट्रायल के दौर से गुजर रही है फिर भी लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही यह वैक्सीन मार्केट में उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में हुआ कोविड-19 का कम्युनिटी स्प्रेड, बढ़ा खतरा

---PTC NEWS---

Related Post