Fri, May 24, 2024
Whatsapp

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने घोषणापत्र किया लॉन्च, इन मुद्दों पर रहा फोकस

रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने 2024 में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए "मोदी की गारंटी" टैगलाइन के तहत अपना घोषणापत्र लॉन्च किया, जिसे 'संकल्प पत्र' के नाम से जाना जाता है।

Written by  Deepak Kumar -- April 14th 2024 11:26 AM
BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने घोषणापत्र किया लॉन्च, इन मुद्दों पर रहा फोकस

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने घोषणापत्र किया लॉन्च, इन मुद्दों पर रहा फोकस

ब्यूरो: रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2024 में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए "मोदी की गारंटी" टैगलाइन के तहत अपना घोषणापत्र लॉन्च किया, जिसे 'संकल्प पत्र' के नाम से जाना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के साथ पार्टी मुख्यालय में आयोजित अनावरण समारोह की अध्यक्षता अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने की। घोषणापत्र का विमोचन दलित समुदाय के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति और भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार बीआर अंबेडकर की जयंती के साथ हुआ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में 27 सदस्यीय घोषणापत्र समिति को दस्तावेज का मसौदा तैयार करने का काम सौंपा गया। राष्ट्रव्यापी वैन और सुझाव मांगने वाले सोशल मीडिया अभियानों जैसी पहलों के माध्यम से जनता के साथ व्यापक परामर्श के बाद, समिति ने अपनी सामग्री पर विचार-विमर्श करने के लिए दो बार बैठक बुलाई।

कार्यक्रम के दौरान, जेपी नड्डा ने ग्रामीण बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और गरीबी उन्मूलन में विकास पर जोर देते हुए भाजपा सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा समर्थित सड़क नेटवर्क के विस्तार, गांवों तक ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी और गरीबी के स्तर में महत्वपूर्ण कमी का हवाला दिया।

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए, नड्डा ने कांग्रेस के विरोध के बीच भाजपा द्वारा पार की गई बाधाओं का जिक्र किया। उन्होंने राष्ट्रीय और सांस्कृतिक विरासत के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, भव्य मंदिर के निर्माण को सुविधाजनक बनाने में पीएम मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणापत्र लॉन्च के दौरान केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से व्यक्तिगत रूप से बातचीत की, जो समावेशी शासन के प्रति पार्टी के समर्पण का प्रतीक है।

इनमें दिल्ली के नाश्ता विक्रेता रघुवीर जैसे व्यक्ति भी शामिल थे, जिन्हें पीएम स्वनिधि योजना ऋण योजना से लाभ हुआ। अन्य लोगों में झज्जर, हरियाणा के रामवीर, जिन्हें पीएम किसान योजना से लाभ मिला है, और बस्तर की लीलावती शामिल हैं, जिन्हें उज्वला योजना और हर घर जल जैसी पहल से लाभ मिला है। भाजपा घोषणापत्र का जारी होना 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसमें विकासात्मक पहलों और नीतिगत प्रतिबद्धताओं की एक श्रृंखला का वादा किया गया है।

भाजपा का घोषणापत्र की मुख्य बातें

  1. 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के घोषणापत्र में भारत के विकास पथ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई प्रमुख प्रतिबद्धताओं की रूपरेखा दी गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणापत्र लॉन्च के दौरान महत्वपूर्ण पहल और नीतिगत प्रतिज्ञाओं पर प्रकाश डाला, जो देश के भविष्य के लिए पार्टी के दृष्टिकोण में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
  2. मोदी ने अगले पांच साल तक मुफ्त राशन योजना जारी रखने की बात दोहराते हुए इसे "मोदी की गारंटी" बताया. यह प्रतिबद्धता देश भर में कमजोर आबादी के लिए निरंतर समर्थन सुनिश्चित करती है।
  3. उद्यमिता को बढ़ावा देने में मुद्रा योजना की सफलता का विस्तार करते हुए, मोदी ने ऋण सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने की घोषणा की। इस कदम का उद्देश्य अधिक व्यक्तियों को उद्यमशीलता के प्रयासों को आगे बढ़ाने और आर्थिक विकास में योगदान करने के लिए सशक्त बनाना है।
  4. बढ़ते बिजली बिलों पर चिंताओं को संबोधित करते हुए, मोदी ने लाखों परिवारों के लिए बिजली खर्च को शून्य करने की योजना का अनावरण किया। उन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के कार्यान्वयन को बिजली से आय-सृजन के अवसर पैदा करने की दिशा में एक कदम बताया।
  5. बुजुर्गों और मध्यम वर्ग की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, भाजपा ने आयुष्मान भारत योजना को 75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों तक विस्तारित करने का संकल्प लिया। इस विस्तार का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल खर्चों से संबंधित चिंताओं को कम करना और कमजोर जनसांख्यिकी के लिए व्यापक कवरेज सुनिश्चित करना है।
  6. समावेशिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, मोदी ने समान स्वास्थ्य देखभाल पहुंच के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, आयुष्मान भारत योजना में ट्रांसजेंडर समुदाय के एकीकरण की घोषणा की।
  7. इसके अलावा, मोदी ने तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों - सामाजिक, डिजिटल और भौतिक - में भारत के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए भाजपा की रणनीति की रूपरेखा तैयार की। पार्टी की योजना सामाजिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए नए शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने, भौतिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग और जलमार्ग सहित परिवहन नेटवर्क का आधुनिकीकरण करने और उद्योग 4.0 की तैयारी करते हुए 5जी और 6जी नेटवर्क में निवेश करके डिजिटल बुनियादी ढांचे का विस्तार करने की है।
  8. कुल मिलाकर, भाजपा का घोषणापत्र भारत की प्रगति के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को रेखांकित करता है, जिसमें देश को 21वीं सदी में आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक सशक्तिकरण, स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और बुनियादी ढांचे के विकास को शामिल किया गया है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS