विदेश से लौटने पर गलत जानकारी देना माना जाएगा अपराध, हरियाणा में 1243 लोग लौटे स्वदेश

By  Vinod Kumar December 4th 2021 12:41 PM -- Updated: December 4th 2021 12:48 PM

चंडीगढ़: भारत में ओमिक्रॉन (omicron) की दस्तक के बाद केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं। हरियाणा सरकार ने भी केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन को सख्ती से लागू करने का निर्देश जारी कर दिया है। गाइडलाइन (corona guidelines) के मुताबिक अब विदेश से लौटने वाले यात्रियों के घोषणा पत्र में पूरी जानकारी देनी होगी। गलत जानकारी देने पर इसे अपराध की श्रेणी में रखा जाएगा।

सरकार ने इसके लिए सभी जिला उपायुक्तों को पत्र जारी कर दिया है। हरियाणा में पिछले एक सप्ताह में 1243 यात्री विदेश से आ चुके हैं। इनमें सबसे अधिक गुरुग्राम, फरीदाबाद के लोग हैं। इनमें से कई यात्री ऐसे हैं, जो ओमिक्रॉन को लेकर उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे हैं।

ओमिक्रॉन को लेकर हरियाणा सरकार ने टेस्टिंग संख्या बढ़ा दी है और इसे 40 हजार रोजाना का लक्ष्य रखा है। वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों का रिकॉर्ड एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा प्रदेश को भेजा जा रहा है। एयरपोर्ट पर ही यात्रियों की टेस्टिंग की जा रही है और वहां से निगेटिव आने वाले यात्रियों को बाहर जाने दिया जाता है। संक्रमितों को आइसोलेट किया जा रहा है। इन यात्रियों की सूची के अनुसार हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार इनसे संपर्क साध रही हैं।

विभाग की टीमें इनके स्वास्थ्य को लेकर जानकारी हासिल कर रही हैं और इसकी रिपोर्ट आला अधिकारियों को भेज रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की निदेशक और आईडीएसपी (इंटीग्रेटेड डीजीज सर्विलांस प्रोजेक्ट) की नोडल अधिकारी डॉ. उषा गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में अब तक ओमिक्रॉन का कोई केस सामने नहीं आया है। विदेश से आने वाले यात्रियों से टीमें लगातार संपर्क साध रही हैं।

Related Post