एक क्विंटल बाजरे की खरीद पर किसानों को 450 रुपये देगी सरकार, इस दिवाली पर चलेंगे सिर्फ ग्रीन पटाखे: सीएम मनोहर

By  Vinod Kumar October 11th 2022 06:33 PM

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा सचिवालय में स्थित 8वीं मंजिल पर बने नवीनीकृत मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया। सीएम मनोहर लाल ने उद्घाटन के बाद कहा कि मीडिया कर्मियों की आवश्यकता के हिसाब से सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि लाइव कवरेज के लिए जो भी सुविधाएं मौजूद होनी चाहिए वह मीडिया सेंटर में दी जा रही हैं। इसके साथ ही सीएम मनोहर लाल ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग की विज्ञापन पॉलिसी का पोर्टल लॉन्च किया। पोर्टल के माध्यम से अब सरकारी भवन हो या प्राइवेट भवन इस पर विज्ञापन पॉलिसी के तहत विज्ञापन दिए जा सकेंगे। सभी को पोर्टल पर विज्ञापन की जानकारी मिल सकेगी।

बाजरे की खरीद पर सीएम मनोहर लाल ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार भावन्तर भरपाई के तहत 450 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को देगी। एमएसपी और रेट के बीच के अंतर को कम करने के लिए 450 रुपए प्रति क्विंटल सरकार देगी। मंडियों में फसलों की जारी खरीद पर सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि मंडियों में फसलों की खरीद सुचारू रूप से चल रही है। मंडियों में 3-4 दिन में ज्यादा आवक के चलते उठान की थोड़ी दिक़्क़त हुई, लेकिन अब सब ठीक हो गया है। अब मंडियों में आवक कम हुई है और धान का उठान शुरू हो गया है।

प्रदूषण पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हमारी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैठक हुई है। पराली जलाने की घटना को रोकने के लिए इंतजाम किए गए हैं। अब तक पराली जलने की जो भी रिपोर्ट हुई हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। लोग सतर्क हुए हैं और सरकार ने प्रति एकड़ पराली प्रबंधन पर एक हजार रुपये इंसेंटिव भी दिया है। इसके साथ ही गौशाला के लिए पराली खरीदने पर भी अलग से सरकार राहत देती है।

सीएम मनोहर लाल ने थर्मल पावर प्लांट में पराली के इस्तेमाल को लेकर एक टेंडर प्रोसेस में है। प्रदूषण को रोकने के लिए तमाम सरकारें काम कर रही हैं। इस बार प्रदेश में दिवाली पर ग्रीन पटाखे ही चलेंगे। एसवाईएल के मुद्दे पर पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के बीच होने वाली बैठक पर कहा कि उम्मीद है कि इस मुद्दे का कोई हल निकल जाएगा।

Related Post