जबरन और पैसों का लालच देकर धर्मांतरण करवाने के खिलाफ हरियाणा सरकार लाएगी बिल: सीएम मनोहर

By  Vinod Kumar February 8th 2022 03:36 PM -- Updated: February 8th 2022 04:42 PM

चंडीगढ़/अभिषेक तक्षक: में कैबिनेट मीटिंग के बाद सीएम मनोहर लाल खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार जबरन या पैसों का लालच देकर धर्मांतरण के खिलाफ कानून बनाएगी। इस विधानसभा सत्र में इससे संबंधित अधिनियम पेश किया जाएगा। इसमें सज़ा और जुर्माने दोनों का प्रावधान होगा। अपनी इच्छा से धर्मांतरण करवाने वालों को पहले आवेदन देना होगा।

सीएम ने कहा कि हरियाणा के कई क्षेत्रों में जबरन धर्मांतरण के मामले सामने आए हैं। ऐसे में सामाजिक ताना बाना खराब न हो और सामाज के बीच तनाव पैदा ना हो, इसके लिए सरकार ने ये कदम उठाया है।

 2 मार्च से हरियाणा का बजट सत्र

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि 02 मार्च से हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। सत्र कितने दिन का होगा। इसका फैसला बीएसी की बैठक में होगा। सीएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आजादी से पहले के जिन कानूनों की उपयोगिता खत्म हो गई है उन कानूनों को सरकार खत्म करेगी। इसके लिए विधानसभा में बिल पेश किया जाएगा।

पंजाब में चुनावी ड्यूटी लगने पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि 2002 से 2012 तक मैने कई क्षेत्रों में काम किया है, चंडीगढ़ नगर निगम चुनावों में मेरी डयूटी लगाई गई थी। चुनावी नतीजों में मेयर की कुर्सी पर बीजेपी काबिज हुई। अब पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए दो दिन की डयूटी लगाई गई है। इसके साथ चार दिन उतर प्रदेश और एक दिन उत्तराखंड में तय किया गया। ये इलाके मेरे जाने पहचाने हैं।

Haryana government will introduce anti conversion Bill in haryana legislative assembly

 दिसंबर की बुढ़ापा पेंशन हुई जारी

बुढ़ापा पेंशन में हो रही देरी पर सीएम ने कहा कि दिसम्बर की पेंशन कल जारी कर दी गई थी, आज जनवरी महीने की पेंशन जारी कर दी जाएगी। दिसम्बर की पेंशन एक महीने लेट हुई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा में सबसे ज्यादा बुढ़ापा पेंशन मिलती है, इसलिए पड़ोसी राज्यों के लोगों ने यहां पेंशन बनवा रखी है। 2 लाख से कम आय और 60 साल की उम्र से अधिक लोगों को पेंशन दी जाती है । इसके लिए परिवार पहचान पत्र बनाया गया है। पहचान पत्र में अगर कोई बुजुर्ग 2 लाख की आय से ऊपर पाया जाता है तो उस पर कोई निर्णय लेने का विचार किया जाएगा।

Haryana government will introduce anti conversion Bill in haryana legislative assembly

Related Post