8वें खजुराहो फिल्म फेस्टिवल में शामिल होंगी राजनीति-खेल और मनोरंजन जगत की बड़ी हस्तियां

By  Vinod Kumar November 14th 2022 06:16 PM

भोपाल: खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के आठवे सीजन का आगाज होने वाला है। फिल्म अभिनेता व फेस्टिवल के आयोजक राजा बुंदेला ने खजुराहो में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। इस दौरान खजुराहो से सांसद वीडी शर्मा भी उपस्थित रहे। 

5 दिसंबर से 11 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले फिल्म महोत्सव में विगत वर्षों की भांति एंटरटेनमेंट जगत से लेकर राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े सुप्रसिद्ध नाम शिरकत करेंगे। साथ ही इस सीजन में बुंदेली माटी से आने वाले फिल्म मेकर्स के लिए भी नए रास्ते खोले जाएंगे। 

सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा समझाते हुए राजा बुंदेला ने कहा कि किफ-8 को केंद्र सरकार से भी समर्थन प्राप्त है। यह फेस्टिवल केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के संरक्षण में खजुराहो का अपना फिल्म महोत्सव, चार विभिन्न सेग्मेंट्स में बांटा गया है। जिसमें नशा मुक्ति, पानी-जवानी-किसानी, बुंदेली कलाकारों का सम्मान और बुंदेली फिल्म मेकर्स के लिए खुला बाजार, जैसे चार प्रमुख सेग्मेंट्स के माध्यम से फेस्टिवल को एक नया रूप दिया जाएगा। 

इसके अंतर्गत नशा मुक्ति से जुड़ी फिल्मों की प्रदर्शनी, जन जागरूकता कार्यक्रम व नशे के जाल से बाहर आए लोगों के अनुभवों के साथ जल, युवा और किसान वर्ग से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां देखने को मिलेंगी। इसके आलावा बुंदेलखंड की धरती से जुड़े कलाकारों व सामाजिक सरोकार में अग्रणी रहे शख्सियतों को सम्मानित करने की परंपरा भी जारी रहेगी

बुंदेली कला-संस्कृति और कलाकारों को एक प्रभावशाली मंच देने के उद्देश्य से आयोजित हो रहे खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में इस बार बुंदेली व स्थानीय फिल्म मेकर्स के लिए भी संभावनाओं की तलाश की जायेगी, ताकि आने वाले समय में बुंदेलखंड की धरती से निकलने वाली कहानियों को वैश्विक मंच व ओटीटी प्लेटफॉर्म्स तक पहुंचने में सहयोग हो सके।

राजा बुंदेला ने कहा कि 'एनएफडीसी के साथ मिलकर, बुंदेलखंड के जो लोग अपनी फिल्में बनाना चाह रहे हैं, हम उनके लिए एक खुला मार्केट लाना चाहते हैं, एक हाट बाजार जिसमें अच्छी फिल्मों की प्रदर्शनी हो और यदि ये फिल्में बिकने के साथ देश विदेश के ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी आ जाएं तो ये एक बड़ी उपलब्धि होगी।'    

किफ़-8 में आयुष और ऐलोपैथी, दोनों स्टॉल मौजूद होंगे, आयुष की टीमें इंदौर व भोपाल से आएंगी। फेस्टिवल में आशा पारेख, कौशकी राठौर, पंकज आडवाणी जैसे मशहूर कलाकार व खेल जगत की हस्तियां भी शिरकत करेंगी। जो भी फिल्ममेकर अपनी शॉर्ट फ़िल्म इस फेस्टिवल में भेजना चाहते हैं वो 15 नवंबर तक अपनी फ़िल्म की जानकारी निम्न फॉर्मेट में भरकर सुनील सोन्हिया को प्रेषित कर सकते हैं। चयनित फिल्मों की स्क्रीनिंग फेस्टिवल में की जाएगी। फिल्म का नाम, फिल्म का पोस्टर, फिल्म का सारांश, निर्देशक, निर्माता, सम्पर्क सूत्र, समय अवधि, फिल्म का लिंक ये सभी जानकारी आप sunilsonhiya@gmail.com पर भेज सकते हैं अथवा whatsapp number 9981637699 पर भी शेयर कर सकते हैं।

Related Post