हरियाणा में 'चिरायु' नाम से जानी जाएगी आयुष्मान बीमा योजना, 1,290 अस्पतालों में मिलेगा फ्री इलाज

By  Vinod Kumar November 21st 2022 06:11 PM

यमुनानगर/सुरेंद्र सिंह: सिविल अस्पताल परिसर में पहुंचे हरियाणा के उपमुख्यामंत्री दुष्यंत चौटाला ने एक लाख 80 हजार रूपये तक की आय वाले परिवारों को आयुष्मान कार्ड बांटे। हालाकि इसका शुभारंभ हरियाणा के मुख्यामंत्री ने आज गुरुग्राम के मानेसर से किया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत  PMJAY योजना अब हरियाणा में चिरायु के नाम से जानी जाएगी।

पहले एक लाख 20 हजार तक की सलाना आय वाले लोगों को ही आयुष्मान कार्ड की सुविधा दी जाती थी, लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रूपये कर दिया गया है। आज से दोबारा इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन का काम भी शुरू किया गया है। 

कार्ड वितरण के दौरान दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगले तीस दिनों के अंदर उन लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा, जिनकी सलाना आय 1 लाख 80 हजार तक है। साथ ही अब बीपीएल परिवार को पीले कार्ड की जरूरत ही नही अपना पहचान पत्र दिखाकर और अंगूठा लगाकर इस योजना का लाभ उठा सकते है

बता दें कि आयुष्मान योजना का लाभ अभी तक 9.5 लाख लोगों को मिलता था, लेकिन अब हरियाणा के 28 लाख परिवारों को इसे योजना के तहत लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। साथ ही इसके साथ किसी अन्य दस्तावेज दिखाने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी।

गोल्डन कार्ड के जरिए 1,290 सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। योजना के तहत करीब 715 सरकारी अस्पतालों और 575 निजी अस्पतालों को लिस्टेड किया गया है। साथ ही कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के साथ ही 1,500 के करीब दूसरी बीमारियों को इसमें कवर किया गया है।

 

Related Post