वहीदा रहमान को मिलेगा दादा साहेब फालके लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, अनुराग ठाकुर ने की घोषणा

अभिनेत्री वहीदा रहमान प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित होने वाली नवीनतम बॉलीवुड अभिनेत्री हैं।

By  Rahul Rana September 26th 2023 02:08 PM

ब्यूरो : अभिनेत्री वहीदा रहमान प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित होने वाली नवीनतम बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। पिछले साल इसे आशा पारेख को प्रस्तुत किया गया था।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने घोषणा की है कि इस वर्ष दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्राप्तकर्ता अनुभवी अभिनेता वहीदा रहमान होंगी। उन्होंने महान अभिनेता ने गाइड और रेशमा और शेरा जैसी फिल्मों में काम किया है।

आज यानि मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्होंने लिखा, "मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है।"


उन्होंने आगे कहा, “वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए समीक्षकों द्वारा सराहा गया है, जिनमें प्रमुख हैं, प्यासा, कागज के फूल, चौदहवी का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड, खामोशी और कई अन्य। अपने 5 दशकों से अधिक के करियर में, उन्होंने अपनी भूमिकाओं को बेहद खूबसूरती से निभाया है, जिसके कारण उन्हें फिल्म रेशमा और शेरा में एक कुलवधू की भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से पेशेवर उत्कृष्टता के उच्चतम स्तर को हासिल कर सकती है।

“ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक और जिन्होंने फिल्मों के बाद अपना जीवन परोपकार और परोपकार के लिए समर्पित कर दिया है, के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है। समाज का बड़ा भला. मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके समृद्ध काम के लिए अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का एक आंतरिक हिस्सा है ”। 

आपको बता दें कि वहीदा ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म रोजुलु मारायी (1955) से की। उन्होंने प्यासा (1957), गाइड (1965), खामोशी (1969), फागुन (1973), कभी कभी (1976), चांदनी (1989), लम्हे (1991), रंग दे बसंती (2006) जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया है। , और दिल्ली 6 (2009) सहित कई अन्य फिल्में की हैं ।

Related Post