समय पर बारिश और बर्फबारी नहीं होने से बागवानों की बढ़ी मुश्किलें, दो से ढाई हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान

हिमाचल प्रदेश बागवानी क्षेत्र में हर साल बागवान बागवानी से करोड़ों रुपए कमाते हैं। लेकिन इस बार मौसम के बदले मिजाज से पहाड़ी इलाकों में कम पैदावार होने से बागवानों की चिंताएं बढ़ सकती है।

By  Rahul Rana June 10th 2023 05:00 PM

शिमला : हिमाचल प्रदेश बागवानी क्षेत्र में हर साल बागवान बागवानी से करोड़ों रुपए कमाते हैं। लेकिन इस बार मौसम के बदले मिजाज से पहाड़ी इलाकों में कम पैदावार होने से बागवानों की चिंताएं बढ़ सकती है। हिमाचल प्रदेश सरकार से सेवानिवृत्त हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा ने मीडिया से मुखातिब होते हुए चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि इस बार 60% कम सेब की पैदावार हुई है। जिसके चलते 2 से ढाई हजार करोड़ का घाटा प्रदेश की बागवानी को इस साल हो सकता है । ऐसे में बदलते मौसम और समय पर बारिश बर्फबारी का ना होना सबसे बड़ी वजह रहा है।


उन्होंने कहा कि बागवानी को बदलने की जरूरत है और मौसम के हिसाब से ही हमें बागवानी करनी पड़ेगी। बता दें कि इस बार फ्लावरिंग के समय पर अधिक बारिश और ओले पड़ने से भी बागवानों के सेब  के बगीचों को नुकसान हुआ है । जिसके चलते आने वाले समय में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।


वहीं दूसरी और सेवानिवृत अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा की इस बार समय पर बारिश और बर्फबारी नहीं होने से और फ्लावरिंग के समय अधिक बारिश ओलाबृष्ठी होने से 60 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। इसका खमियाजा बागवानों को भुगतना पड़ा है। इससे बागवानी को दो से ढाई हजार करोड़ का नुकसान होगा। ऐसे में हमें समय के साथ अपनी बागवानी में बदलाव करना होगा । 

Related Post