शुरू हुआ शिमला से शोघी के बीच पैनोरमिक विस्ताडोम ट्रेन का ट्रायल

कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर शिमला से शोघी के बीच पैनोरमिक विस्ताडोम ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है।

By  Rahul Rana June 20th 2023 05:41 PM

शिमला : कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर शिमला से शोघी के बीच पैनोरमिक विस्ताडोम ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है। आज शिमला और शोघी के बीच पैनोरमिक विस्ताडोम ट्रेन के चार कोच दौड़ाए गए। 22 से 28 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर ट्रायल किया गया। आज से पांच दिन खाली कोचों के साथ ट्रायल होगा, अगले पांच दिन वजन (रेत के बोरे) के साथ ट्रायल होगा। पैनोरमिक विस्ताडोम ट्रेन के अत्याधुनिक कोचों का निर्माण आरसीएफ (रेल कोच फैक्टरी) कपूरथला में किया गया है। 


चार कोचों का ट्रायल सफल होने के बाद इसी साल कालका और शिमला के बीच सात पैनोरमिक विस्ताडोम कोच वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। एक पैनोरमिक कोच की अनुमानित लागत एक करोड़ रुपये है। परीक्षण के लिए तैयार किए गए ट्रायल रैक में एसी एग्जीक्यूटिव चेयरकार, एसी चेयरकार, नॉन एसी चेयरकार और लगेज कार शामिल हैं। एक्जीक्यूटिव चेयरकार 12 सीटर, चेयरकार 24 सीटर, नॉन एसी चेयरकार 30 सीटर और पावर कार कम लगेज वैन में गार्ड के बैठने की व्यवस्था रहेगी। 


इन कोचों में खिड़कियों का आकार बड़ा है।  छत तक खिड़की है।  जिससे यात्री पहाड़ों और घाटियों की सुंदरता को निहार सकेंगे। कोच एयर ब्रेक, एलईडी लाइट, 360 डिग्री पर घूमने वाली चेयर, सीसीटीवी और फायर अलार्म से लैस है।  

Related Post