पांड्या इन, रोहित आउट ! तो इस दिन चुना जाएगा टी20 का नया स्थाई कप्तान, रोहित की छुट्टी तय !

By  Atul Verma November 18th 2022 03:03 PM -- Updated: November 18th 2022 03:05 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया को मिली हार, रोहित शर्मा की सुस्त कप्तानी और फ्लॉप शो के बाद अब भारतीय सेलेक्टर्स टीम में बदलाव करने के पूरे मूड में हैं। माना जा रहा है कि टी20 के लिए कप्तान के प्रभार से रोहित शर्मा को हटाए जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है और आगे चलकर इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही हो सकती है। जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने अब ये मन बना लिया है कि रोहित को टी20 की कप्तानी से मुक्त करते हुए हरफनमौला हार्दिक पंड्या को स्थाई तौर पर कप्तानी का जिम्मा सौंपा जाए. ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में हुए टी20 वर्ल्डकप में भी रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने की चर्चाएं अंदरखाते चली थी, 2007 टी20 वर्ल्डकप की तर्ज पर धोनी के जैसे हार्दिक पांड्या को कमान सौंपे जाने का जिक्र जरूर हुआ था, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक सेलेक्टर्स ने तब इस बात को ज्यादा तवज्जो नहीं दी थी।

इंतजार होगा खत्म, सेलेक्टर्स चुनने जा रहे नया टी20 कप्तान !

बीसीसीआई के करीबी सूत्रों का कहना है कि टी20 टीम के लिहाज से अब बदलाव का समय आ गया है। टीम इंडिया के सेलेक्टर्स को लगता है कि रोहित शर्मा के पास टीम को देने के लिए अब भी काफी कुछ है, उनके पास वो क्षमता है, लेकिन ये भी देखना होगा कि रोहित शर्मा के ऊपर अन्य फॉर्मेट की भी जिम्मेदारी है। साथ ही ये भी ध्यान रखना होगा कि रोहित शर्मा की उम्र भी बढ़ रही है. जानकारी के मुताबिक सेलेक्टर्स 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से तैयारी कर रहे हैं और बतौर कप्तान उनकी पहली पसंद अब हार्दिक पांड्या हैं, रिपोर्ट्स के मुताबिक सेलेक्टर्स इस रोल के लिए पांड्या को ही देख रहे हैं और अगली टी20 सीरीज तक चयनकर्ता इसको लेकर मीटिंग कर सकते हैं, जिसके बाद टी20 टीम के नया और स्थाई कप्तान के लिए हार्दिक पांड्या के नाम पर मुहर लगाई जाएगी।

न्यूजीलैंड दौर पर पांड्या को मिला है कप्तानी का जिम्मा

हार्दिक की कप्तानी में टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलने के लिए तैयार है और इसमें कोई दोराय नहीं कि ये टी20 सीरीज हार्दिक पांड्या के लिए एक बड़ा टेस्ट होगा, सेलेक्टर्स की निगाहें बतौर कप्तान उनके फैसलों और उनके खेल पर रहेंगी। साथ ही हार्दिक के पास खुद को कप्तान के तौर पर साबित करने का बड़ा मौका भी होगा। 

टी20 के लिए नया कप्तान खोजने में क्या बुराई है- शास्त्री

वहीं टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने भी हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया का टी20 कप्तान बनाने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। रवि शास्त्री ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि क्रिकेट इतना विस्तारित है कि एक खिलाड़ी के लिए खेल के तीनों प्रारूपों को खेलना कभी आसान नहीं होता और अगर रोहित शर्मा पहले से ही टेस्ट और वनडे में कप्तान हैं तो ऐसी स्थिति में साल 2024 के टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए एक नए और स्थाई कप्तान की पहचान करने में कोई बुराई नहीं है। रवि शास्त्री ने कहा कि टी20 फॉर्मेट के लिए स्थाई और नए कप्तान के तौर पर अगर हार्दिक पांड्या का नाम आगे किया जा रहा है, तो ये बिल्कुल ठीक है।

Related Post