ज्ञानवापी मस्जिद में हिंदू पक्ष ने किया शिवलिंग मिलने का दावा, कोर्ट ने तुरंत जगह को सील करने का दिया आदेश

By  Vinod Kumar May 16th 2022 02:24 PM -- Updated: May 16th 2022 03:27 PM

कोर्ट के आदेश के बाद 14 मई को शुरू हुआ ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे आज पूरा हो गया। 17 मई को कोर्ट में सर्वे की रिपोर्ट पेश की होनी है। सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष ने दावा किया कि नन्दी के मुख के सामने मस्जिद के वजू खाने से 12 फीट 8 इंच व्यास का शिवलिंग मिला है। हिंदू पक्ष ने इसके बाद कोर्ट का रुख किया।

कोर्ट ने आदेश दिया कि जिस जगह पर शिवलिंग मिलने का दावा किया जा रहा है उस जगह को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया जाए। इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी जिला प्रशासन और सीआरपीएफ को सौंपी गई है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि जिला अधिकारी, पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमांडेंट को आदेशित किया जाता है कि जिस स्थान को सील किया गया है, उस स्थान को संरक्षित और सुरक्षित रखने की पूरी व्यक्तिगत जिम्मेदारी उपरोक्त सभी अधिकारियों की व्यक्तिगत रूप से होगी।

इसके साथ ही उस स्थान पर किसी को आने जाने की अनुमति ना दी जाए। कोर्ट के आदेश के बाद डीएम ने वजू पर पाबंदी लगा दी है। हिंदू पक्ष का कहना है कि वज्जू खाने को तब तक पाबंद रखा जाए, जब तक कि अदालत में रिपोर्ट न जमा हो जाएं। आज बाबा मिल गए। हमें कल्पना से अधिक प्रमाण मिले हैं।

हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि जैसे ही वजूखाने के पानी को हटाया गया विशाल शिवलिंग सामने प्रकट हुआ। वहीं हिंदू पक्षकार सोहनलाल आर्य ने कहा कि आज बाबा मिल गए, कल्पना से अधिक प्रमाण मिले हैं। हिंदू पक्ष शिवलिंग का दावा कर रहा है तो मुस्लिम पक्ष दावे को सिरे से खारिज कर रहा है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि अंदर ऐसा कुछ नहीं मिला, जिसका दावा हिंदू पक्ष पेश कर रहे हैं।

मुस्लिम पक्ष ने कहा कि ये एक फब्बारे का हिस्सा है। ये दस साल पहले काम करता था। नमाजियों को वजू में कोई परेशानी ना आए इसके लिए वज्जूखाने में पानी भर दिया गया। मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा कि इनके कहने से कुछ नहीं होगा। मस्जिद में भीतर ऐसा कुछ भी नहीं हैं। इन्हें बाबा नहीं मिले है।

 

Related Post