पुजारा-राहाणे समेत इन दिग्गज खिलाड़ियों की टेस्ट टीम से छुट्टी, इस खिलाड़ी को मिली टेस्ट टीम की कप्तानी

By  Vinod Kumar February 19th 2022 04:47 PM

श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया। शनिवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने टीम की घोषणा की। इस दौरान वनडे और टी-20 के बाद रोहित शर्मा को भारतीय टेस्ट टीम का नया कप्तान घोषित किया गया है। वे टेस्ट में भारत के 35 कप्तान होंगे।

क्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) के पद छोड़ने के बाद से यह पद खाली था। पूरी संभावना थी कि रोहित शर्मा को यह पद दिया जाएगा। ऐसा हुआ भी। वह अब सभी प्रारूपों के लिए कप्तान बन गए हैं।

वहीं, चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट टीम में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को जगह नहीं मिल पाई है। इशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा को भी टीम से बाहर किया गया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के सौरभ कुमार को टेस्ट टीम में पहली बार शामिल किया गया है। जसप्रीत बुमराह को टेस्ट और T20I सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया गया है। चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने कहा कि दोनों को इस सीरीज के लिए नहीं चुना गया है, उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलने की छूट दी गई है।

श्रीलंका सीरीज के लिए टेस्ट टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पंचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार

टी-20 सीरीज़ के लिए टीम इंडिया:

रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, आवेश खान

श्रीलंका का भारत दौरा

24 फरवरी- पहला टी-20, लखनऊ

26 फरवरी- दूसरा टी-20, धर्मशाला

27 फरवरी- तीसरा टी-20, धर्मशाला

टेस्ट सीरीज

4-8 मार्च- पहला टेस्ट, मोहाली

12-16 मार्च- दूसरा टेस्ट, बेंगलुरु (डे-नाइट)

श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज़ में पूर्व कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ होने वाले तीसरे टी-20 से पहले ही दोनों खिलाड़ी बायो बबल छोड़कर अपने घर चले गए हैं, ऐसे में दोनों की वापसी सीधे टेस्ट सीरीज़ में ही होगी।

ICC Test Rankings: Virat Kohli rises to 7th spot, Rohit Sharma drops to sixth

विराट कोहली के लिए खास होगी टेस्ट सीरीज़

पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए ये सीरीज़ खास होगी, क्योंकि विराट कोहली अभी तक अपने करियर में 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। ऐसे में वह इस सीरीज़ में अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे, जो मोहाली में होना है। जबकि बेंगलुरु में होने वाला टेस्ट मैच डे-नाइट टेस्ट होगा। लंबे वक्त से एक शतक के इंतजार में बैठे विराट कोहली के लिए मौका होगा कि इस ऐतिहासिक मौके को और भी बेहतर बनाया जाए।

Related Post