विमान में बम की खबर के बाद ईरानी पायलट ने जयपुर में नहीं की लैंडिंग, पीछे लगा सुखोई विमान

By  Vinod Kumar October 3rd 2022 01:33 PM -- Updated: October 3rd 2022 01:53 PM

चीन के गवाग्झू जा रहे ईरानी प्लेन में बम की धमकी मिली थी। इसके बाद विमान ने दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने की इजाजत मांगी। विमान करीब 45 मिनट दिल्ली के ऊपर मंडरता रहा। धमकी के बाद भारतीय एजेंसियां एक्टिव हो गई हैं।

जब विमान भारतीय एयरस्पेस से गुजर रहा था तभी ये धमका भरा कॉल आया थी। विमान में बम की जानकारी लाहौर एटीसी ने दी थी। ईरान की राजधानी तेहरान से चीन के गुवांग्झू जा रहे महान एयर के विमान ने दिल्ली एयरपोर्ट एटीसी से बात की थी और इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी।

threat2

सुबह के 9:20 बजे इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के अधिकारियों को ये जानकारी मिली कि ईरानी एयरलाइन कंपनी महान एयर का विमान फ्लाइट संख्या-W581 इमरजेंसी लैंडिंग की अनुमति मांग रहा है। विमान में बम होने की खबर है। इस वक्त ये विमान भारतीय वायु सीमा में था, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने किसी तरह का खतरा न उठाते हुए इस विमान को यहां उतरने की इजाजत नहीं दी और विमान को जयपुर में लैंड करवाने के लिए कहा, लेकिन पायलट ने ऐसा करने से इनकार कर दिया और चीन के गवांग्झू एयरपोर्ट की ओर रुख कर लिया।

iranibomb2

इस विमान के पीछे भारतीय वायुसेना के दो सुखोई विमान 30MKI भी रवाना किए गए, ताकि स्थिति का पूरी तरह पता लगाए जा सके। सुखोई विमानों ने फ्लाइट के एकदम करीब से सारी स्थिती की जानकारी ली। इसके बाद विमान चीन के गवांग्झू की तरफ मुड़ गया और वहीं पर अपनी लैंडिंग की।

Related Post