कुतुबमीनार परिसर में नहीं होगी कोई खुदाई, केंद्रीय मंत्री ने खबरों का किया खंडन

By  Vinod Kumar May 22nd 2022 05:07 PM

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने साफ किया है कि कुतुबमीनार परिसार में कोई खुदाई नहीं होगी। कुतुबमीनार में खुदाई के बारे में कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया है। इस तरह की रिपोर्ट बेबुनियाद हैं।

बता दें कि इससे पहले कई मीडिया हाउस ने कुतुब मीनार परिसर में खुदाई होने की खबरें प्रकाशित की थी। खबरों के मुताबिक संस्कृति मंत्रालय ने कुतुब मीनार में मूर्तियों की Iconography कराए जाने और परिसर में खुदाई के निर्देश दिए हैं, लेकिन केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने कहा कि ASI कुतुब मीनार परिसर में कोई भी खुदाई नहीं करेगा। इस तरह के कोई भी आदेश नहीं दिए गए हैं।

Qutub Minar, ASI, delhi, Ministry of Culture,archaeology survey of india

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था भारतीय संस्कृति मंत्रालय ने कुतुब मीनार में मूर्तियों की Iconography कराने के निर्देश दिए हैं। खुदाई के बाद ASI अपनी रिपोर्ट संस्कृति मंत्रालय को सौंपेगा। रिपोर्ट के मुताबिक कुतुब मीनार के दक्षिण में और मस्जिद से 15 मीटर दूरी पर खुदाई का काम किया जा सकता है, लेकिन अब केंद्रीय मंत्री ने इस पर तस्वीर साफ कर दी है।

Qutub Minar, ASI, delhi, Ministry of Culture,archaeology survey of india

दरअसल ज्ञानवापी मस्जिद के विवाद के बीच कुतुब मीनार को लेकर भी विवाद छिड़ गया था। एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा ने दावा किया कि कुतुब मीनार का निर्माण कुतुबदीन ऐबक ने नहीं करवाया था। इसका निर्माण राजा विक्रमादित्य ने कराया था।

Qutub Minar, ASI, delhi, Ministry of Culture,archaeology survey of india

वहीं, कुछ दिन पहले कुतुब मीनार में रखी भगवान गणेश की मूर्तियों पर भी विवाद हुआ था। महरौली से बीजेपी की पार्षद आरती सिंह ने मूर्तियों को कुतुब मीनार में सही स्थान पर रखकर वहां पूजा करवाने की मांग की थी।

Related Post