हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, जल्द इलेक्शन करवाने का किया जाएगा प्रयास: बबली

By  Vinod Kumar May 5th 2022 05:35 PM -- Updated: May 5th 2022 05:36 PM

फतेहाबाद/साहिल रुखाया: हरियाणा के फतेहाबाद में टैबलेट वितरण कार्यक्रम में पहुंचे पंचायती राज मंत्री देवेंद्र बबली ने बड़ा बयान दिया है। बबली ने कहा 10 मई को नगर निकाय के मामले में यदि कोर्ट का फैसला आ जाता है, तो पंचायत एवं निकाय चुनाव एक साथ ही होंगे। दोनों चुनाव में 10-15 दिन का ही अंतर रहेगा।

टैबलेट वितरण के बाद पत्रकारों से बातचीत में बबली ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट से इजाजत मिल गई है। सरकार ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पंचायत चुनाव जल्द से जल्द करवाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि गांवों का विकास गति पकड़ सके।

Panchayat elections, Haryana Panchayati Raj Minister, Devender Singh Babli

मंत्री बबली ने कहा कि नगर निकाय चुनाव के मामले में कोर्ट में सुनवाई चल रहा है। अगली सुनवाई 10 मई को होनी है। अगर 10 मई को इस मामवे में कोर्ट फैसला सुना देता है, तो पंचायती चुनाव और निकाय चुनाव जल्द ही एक साथ करवा दिए जएंगे। चुनाव में देरी करवाने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। पंचायत स्वयं एक इकाई है और गांवों के विकास के लिए पंचायत का जरूरी है।

Panchayat elections, Haryana Panchayati Raj Minister, Devender Singh Babli

बता दें कि प्रदेश में 23 फरवरी 2021 में पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो गया था। सरकार ने पंचायती चुनावों को लेकर नए नियम लागू किए थे, नए नियमों के तहत महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया था। साथ ही ओबीसी के लिए 8 प्रतिशत सीटें निर्धारित की गई थी, इसके खिलाफ गुरुग्राम के एक व्यक्ति ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी

Panchayat elections, Haryana Panchayati Raj Minister, Devender Singh Babli

Related Post