ATM से निकालने पर बुजुर्गों की पेंशन बंद?, बहाली के लिए काटने पड़ रहे चक्कर

By  Arvind Kumar January 22nd 2019 01:11 PM -- Updated: January 22nd 2019 01:13 PM

भिवानी। (किशन सिंह) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर एक तरफ जहां डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ एटीएम से लेनदेन करने वाले बुजुर्गों की पेंशन बंद की जा रही है। हरियाणा के समाज कल्याण विभाग से बुढ़ापा पेंशन ले रहे जो बुजुर्ग लगातार तीसरे माह एटीएम से पैसा निकवालते हैं तो ऐसे बुजुर्गों की पेंशन बंद कर दी जाती है। भिवानी जिला के गांव मोरका के 60 के लगभग बुजुर्गों की पेंशन समाज कल्याण विभाग ने इसी वजह से बंद कर दी है। अब इसकी शिकायत लेकर गांव के बुजुर्ग उपायुक्त से मिलने पहुंचे हैं।

ATM पेंशन बहाली के लिए अधिकारियों से मिले भिवानी के बुजुर्ग

गांव मोरका के बुढ़ापा पेंशन प्राप्त कर रहे बुजुर्ग दयानंद व शेरसिंह ने बताया कि वे जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर गांव से अपनी पेंशन बहाली को लेकर आज अधिकारियों से मिलने पहुंचे हैं। उनकी पेंशन सिर्फ इसलिए बंद कर दी गई कि उन्होंने अपनी पेंशन एटीएम के माध्यम से निकलवाई। बुजुर्गों ने यह भी बताया कि लगातार तीसरे महीने एटीएम से पैसे निकलवाने के कारण समाज कल्याण विभाग व सरकार ने उन्हें मृत मानकर उनकी पेंशन बंद कर दी। परन्तु वे आज अपने जीवित होने के प्रमाण पत्रों के साथ अधिकारियों से मिले हैं तो अधिकारियों का कहना है कि एटीएम से निकलवाने के कारण आपकी पेंशन बंद की गई है। इसीलिए उन्होंने फिर से अपने जीवित होने के प्रमाण पत्र अधिकारियों को दिए हैं, ताकि उनकी पेंशन बहाल हो सके।

Old man पेंशन बहाली के लिए अधिकारियों से मिले भिवानी के बुजुर्ग

गौरतलब है कि समाज कल्याण विभाग डिजिटल इंडिया के कार्यकलापों के साथ तारतम्य बैठा पाने में असफल घोषित हो रहा है। ऐसे में जरूरत है ऐसी व्यवस्था की जहां बुजुर्गो को भी परेशानी न हो व समाज कल्याण विभाग से बोगस पेंशन की निकासी भी न हो।

यह भी पढ़ें : यहां गुरुओं ने ही कर दिया फर्जीवाड़ा!, प्रिंसिपल-प्रोफेसर पर FIR

Related Post