NEET PG EXAM 2022: SC ने परीक्षा को स्थगित करने वाली याचिक को किया खारिज

By  Vinod Kumar May 13th 2022 02:10 PM

उच्चतम न्यायालय ने NEET PG-2022 की परीक्षा को लेकर अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने साफ तौर पर कहा कि नीट पीजी परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी। कोर्ट ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दिया है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस सूर्यकांत की पीठ ने शुक्रवार को अपना फैसला सुनाया है।

नीट मई की परीक्षा की तारीख 21 मई तय की गई थी। अब कोर्ट के फैसले के बाद जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। पीठ ने अपने फैसले में कहा कि यह हितों के टकराव जैसा मामला है। इससे लाखों लोग प्रभावित होंगे। परीक्षा टालने से पाठ्यक्रम में देरी होगी और इससे रेजिडेंट डॉक्टरों की कमी का संकट पैदा हो सकता है। परीक्षा टालने से उन लाखों उम्मीदवारों को मुश्किल होगी, जिन्होंने परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाने वाले और इसके लिए तैयारी करने वालों को परेशान होगी।

सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट में पेश हुए वकील राकेश कुमार खन्ना ने सुनवाई के दौरान कहा कि नीट 2021 काउंसलिंग में देरी से उम्मीदवारों को परेशानी हो रही है। उन्होंने परीक्षा आठ से 10 सप्ताह टालने की मांग की थी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि पिछले साल की परीक्षा के आधार पर काउंसलिंग की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हुई है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) को नीट पीजी की परीक्षा टालने का आदेश दे।

नीट पीजी के उम्मीदवार लगातार एग्जाम स्थगित करने की मांग कर रहे थे। वहीं छात्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को भी लेटर लिख कर एग्जाम स्थगित करने की अपील की थी। इसके साथ ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को भी चिट्ठी लिखकर कहा था कि मेडिकल इंटर्न जिन्होंने कोविड के दौरान ड्यूटी दी थी वो आखिरी परीक्षा में देरी और अपनी इंटर्नशिप पूरी न कर पाए थे। इससे वो नीट पीजी 2022 की परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में नीट परीक्षा को टाला जाए।

Related Post