संविधान दिवस पर प्रदेश की सभी पंचायतों में होगी ग्राम सभा की विशेष बैठकें

By  Arvind Kumar November 24th 2019 03:28 PM

शिमला। प्रदेश में संविधान दिवस के अवसर पर 26 नवम्बर, 2019 को सभी 3226 ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन किया जाएगा, जिनका प्रारम्भ सभी पंचायतों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ने के साथ होगा। इस अवसर पर पंचायत प्रधानों द्वारा उपस्थित लोगों को संविधान की शपथ भी दिलाई जाएगी। यह जानकारी आज यहां पंचायती राज सचिव आर.एन. बत्ता ने दी।

सचिव ने बताया कि ग्राम सभा की इन विशेष बैठकों में ग्राम सभा सदस्यों के अतिरिक्त ग्राम पंचायत के समस्त निर्वाचित सदस्यों का भाग लेना अनिवार्य है। इसी प्रकार 28 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक उप ग्राम सभाओं की बैठकें आयोजित की जाएगी, जिनमें सभी सदस्यों को उनके मौलिक कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Constitution Day (1) संविधान दिवस पर प्रदेश की सभी पंचायतों में होगी ग्राम सभा की विशेष बैठकें

वर्ष 2019 में संविधान को लागू हुए 70 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 26 नवम्बर, 2019 से 14 अपै्रल, 2020 तक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के अन्तर्गत जनता को भारत के संविधान में निहित उनके मौलिक कर्तव्यों के बारे में जागरूक किया जाएगा, जिसके आयोजन हेतू विभिन्न गतिविधियों को निर्धारित किया गया है।

ग्राम पंचायतों में बैठकों के दौरान सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत स्तर पर 26 नवम्बर, 2019 को स्वयं सहायता समूहों व युवक मण्डलों की बैठकें की जाएंगी तथा वार्तालाप, सम्मेलन, संगोष्ठी, रैली, पद यात्रा के साथ-साथ इस राष्ट्रीय अभियान के दौरान लोगों लघु फिल्मों तथा जिंग्लज के माध्यम से लोगों को मौलिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : नशे के खिलाफ अभियान, ADM ने अधिकारियों और कर्मियों को बर्फ के बीच दिलाई शपथ

---PTC NEWS---

Related Post